पाकिस्तानी तीर्थयात्री आजादी के बाद पहली बार विमान से पहुंचेंगे भारत

PIA
3 दिनों की इस यात्रा में पाकिस्तानी तीर्थयात्रिययों का यह समूह अजमेर शरीफ, जयपुर, मथुरा, आगरा अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह और दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह की भी यात्रा करेगा।

जनवरी की शुरुआत में भारतीय तीर्थयात्री हवाई मार्ग से पाकिस्तान पहुंचे थे। अब खबर आ रही है कि उस ओर से भी पाकिस्तानी तीर्थयात्री 75 साल में पहली बार पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के स्पेशल विमान से 29 जनवरी को भारत के लिए उड़ान भरेंगे। तीर्थयात्री अभी तक पैदल या समझौता एक्सप्रेस के जरिए ही एक दूसरे के देशों में जाते थे। डॉ रमेश कुमार जो नेशनल असेंबली और पाकिस्तान हिंदू परिषद के अध्यक्ष हैं। उनके मुताबिक दोनों पड़ोसी देशों के बीच धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेशनल एयरलाइंस और एयर इंडिया के बीच एक समझौता हुआ था।

पाकिस्तानी पर्यटकों का एक समूह 29 जनवरी को लाहौर हवाई अड्डे से उड़ान भरेगा और 1 फरवरी को वापस लौट जाएगा। 3 दिनों की इस यात्रा में पाकिस्तानी तीर्थयात्रिययों का यह समूह अजमेर शरीफ, जयपुर, मथुरा, आगरा अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह और दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह की भी यात्रा करेगा। समझौते के अनुसार दोनों एयरलाइंस इस संबंध में विशेष उड़ानें संचालित करेंगी।

देने होंगे पर्यटकों को एक लाख

डॉ रमेश ने कहा कि हर तीर्थयात्री को 1500 डॉलर (1 लाख से ज्यादा) खर्च करने होंगे। अगर तीर्थयात्री दिल्ली और आगरा में रहने के दौरान अलग से कमरा चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें 200 डॉलर लगभग 15000 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच 1974 में हुए एक समझौते के मुताबिक दोनों देशों के तीर्थयात्री एक दूसरे के देशों के धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

 इन दोनों पड़ोसी देशों के बीच परिवहन के लिए हवाई सुविधा अभी भी उपलब्ध नहीं है। भारत की ओर समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से अटारी तक पाकिस्तान की ओर लाहौर से वाघा तक चलती है। वर्ष 1974 के धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत-पाकिस्तान प्रोटोकॉल तंत्र के तहत, भारत से बड़ी तादाद में सिख तीर्थ यात्री पाकिस्तान के धार्मिक स्थलों की यात्रा पर जाते हैं। इसी तरह से पाकिस्तानी तीर्थयात्री भी भारत में धार्मिक स्थलों पर घूमने आते हैं।

अन्य न्यूज़