BREAKING : यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव के नजदीक शक्तिशाली बम विस्फोट हुए, जो बाइडन ने दी रूस को चेतावनी

BREAKING : यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव के नजदीक शक्तिशाली बम विस्फोट हुए, जो बाइडन ने दी रूस को चेतावनी

यूक्रेन पर रूसी हमले के दूसरे महीने के दौरान शनिवार को पश्चिमी शहर ल्वीव का नजदीकी इलाका विस्फोटों से दहल उठा। यह शहर शरणार्थियों का एक गंतव्य है, जो अब तक बड़े हमलों से काफी हद तक बचा हुआ था। रूस नेयूक्रेनी शहरों पर बमबारी करना जारी रखा है।

ल्वीव (यूक्रेन)। यूक्रेन पर रूसी हमले के दूसरे महीने के दौरान शनिवार को पश्चिमी शहर ल्वीव का नजदीकी इलाका विस्फोटों से दहल उठा। यह शहर शरणार्थियों का एक गंतव्य है, जो अब तक बड़े हमलों से काफी हद तक बचा हुआ था। रूस नेयूक्रेनी शहरों पर बमबारी करना जारी रखा है। शनिवार को ल्वीव के बाहर कई जोरदार धमाके हुए और हवाई हमले के सायरन गूंजते रहे। क्षेत्रीय गवर्नर मैक्सिम कोजीस्तकी ने फेसबुक पर यह कहा। बताया जाता है कि इस शहर में करीब दो लाख शरणार्थी शरण लिये हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: हिंदी सिनेमा कई बार झुंड में चलने की मानसिकता का शिकार हो जाता है : करण जौहर

वहीं, चेर्निहिव में रूके रह गये बाशिंदे विस्फोटों और तबाही से सहमे हुए हैं। शहर के 38 वर्षीय निवासी एक भाषाई विद्वान इहरार काजमेरचक ने कहा, ‘‘रात को बेसमेंट में, हर कोई बस एक ही चीज के बारे में बात करता है:चेर्निहिव अगला मारियोपोल बन रहा है। ’’ वह अपने दिन की शुरूआत पेयजल के लिए लंबी कतार में अपनी बारी का इंतजार करने के साथ शुरू करते हैं,जहां प्रत्येक व्यक्ति को 10 लीटर ही पानी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा , ‘‘भोजन खत्म हो रहा है लेकिन गोलाबारी और बमबारी थमने का नाम नहीं ले रही। ’’

इसे भी पढ़ें: कश्मीर घाटी में बौखलाए आतंकियों ने बनाया पुलिस ऑफिसर को निशाना, ताबड़तोड़ गोलीबारी में एसपीओ शहीद

शहर के मेयर वलादयस्लाव अत्रोशेंकको ने अनुमान लगाया है कि युद्ध में मरने वालों की संख्या सैकड़ों में होगी। उन्होंने बताया कि रूसी सेना ने बहुत कम ऊंचाई से आवासीय इलाकों में बम बरसाये और वे जानबूझ कर असैन्य ढांचों -स्कूल, चर्च, आवासीय इमारत और यहां तक कि स्थानीय फुटबॉल स्टेडियम- को निशाना बना रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को पोलैंड के वारसॉ में शरणार्थियों के साथ समय बिताया, उन परिवारों से मुलाकात की, जिन्हें यूक्रेन छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। "आप सभी बहादुर, बहादुर, बहादुर हैं," बिडेन ने एक शरणार्थी परिवार से कहा, सीएनएन की सूचना दी। 

 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जो पोलैंड में हैं, यूक्रेन के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए "मुक्त दुनिया" का आह्वान करते हुए एक महत्वपूर्ण भाषण देने के लिए तैयार हैं क्योंकि पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र पर रूस का युद्ध अपने दूसरे महीने में प्रवेश कर रहा है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण ने नाटो और पश्चिम की एकजुट होने की क्षमता का परीक्षण किया है। फिर भी, बिडेन ने नाटो सहयोगी पोलैंड को रूसी हमले की स्थिति में संयुक्त राज्य अमेरिका की सहायता का आश्वासन दिया, साथ ही युद्धग्रस्त यूक्रेन से लाखों शरणार्थियों की देश की स्वीकृति की भी सराहना की।

दूसरी ओर, यूक्रेन में मॉस्को के "विशेष अभियान" के कड़े प्रतिरोध के कारण स्टालों के रूप में, जब सैन्य रणनीति की बात आती है तो यह गियर बदल रहा है।