हर्निया का सर्जरी कराने गए पुरुष के अंदर निकला महिला का प्राइवेट पार्ट, डॉक्टर हुए हैरान

हर्निया का सर्जरी कराने गए पुरुष के अंदर निकला महिला का प्राइवेट पार्ट, डॉक्टर हुए हैरान

डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 67 साल के यूरोप के कोसोवो के पैर पर आंशिक तौर पर वजाइना विकसित हो गई थी। पहले उन्हें बताया गया कि उनके पैर पर गांठ बन गई है जिसके कारण उन्हें हर्निया हो गया है।

67 साल का एक शख्स अपना हर्निया का ऑपरेशन कराने अस्पताल गया लेकिन जब डॉक्टर ने ऑपरेशन करना शुरू किया तो शख्स के अंदर वजाइन विकसित होती दिखी। डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 67 साल के यूरोप के कोसोवो के पैर पर आंशिक तौर पर वजाइना विकसित हो गई थी। पहले उन्हें बताया गया कि उनके पैर पर गांठ बन गई है जिसके कारण उन्हें हर्निया हो गया है। इस परेशानी के बारे में उन्हें सबसे पहले एक साल पहले पता चला और जब वह ऑपरेशन कराने अस्पताल पहुंचे तो सर्जन काफी चौंक गए कि शख्स के अंदर यूटेरस, कर्विक्‍स (गर्भाशय ग्रीवा), फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय मौजूद है। शख्स की रहस्यमयी गांठ उसके खांसने और खड़े होने पर साफ नजर आती है लेकिन जब वह लेटते है तो उनकी गांठ बिल्कुल नजर नहीं आती है। 

इसे भी पढ़ें: मिलिए असली विक्की डोनर से, बन चुके है 129 बच्चों के बाप; यह है चाहत

क्या है यह बीमारी

बता दें कि, शख्स के साथ जो दिक्कत आ रही है उसे PMDS (Persistent Mullerian duct syndrome) कहते हैं। इस स्थिति में पुरूष के अंदर महिलाों के यौन अंग विकसित हो जाते है। ऐसे मामले मेडिकल इतिहास में केवल 200 लोगों के साथ आई है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसल (NIH) ने बताया कि, इस बीमारी की पहचान की जाए तो इसमें undescended testes या soft inguinal hernias इसकी पहचान होती हैं। यह सिंड्रोम तब होता है जब मुलेरियन डक्ट टूटता नहीं है, जो आमतौर पर पुरुष के शारीरिक विकास में होता है।अगर शख्स जब तक सर्जरी के लिए नहीं जाएगा तब तक उसे इसकी जानकारी नहीं होती है।