ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 27, 2021   09:30
ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न

अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मंगलवार सुबह 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया। कोविड-19 के कारण स्थानीय जन स्वास्थ्य के लिए जारी दिशा-निर्देशों के कारण भारतीय समुदाय के लोग इस समारोह में ऑनलाइन शामिल हुए।

 ह्यूस्टन (अमेरिका)। अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मंगलवार सुबह 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया। कोविड-19 के कारण स्थानीय जन स्वास्थ्य के लिए जारी दिशा-निर्देशों के कारण भारतीय समुदाय के लोग इस समारोह में ऑनलाइन शामिल हुए। भारत के महावाणिज्यदूत असीम आर. महाजन ने तिरंगा फहराया, जिसके बाद राष्ट्रगान हुआ और फिर महाजन ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का भाषण पढ़ा। महाजन ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए वैश्विक महामारी के दौरान उनके प्रयासों और दो देशों को करीब लाने में उनकी भूमिका की सराहना की।

इसे भी पढ़ें: ट्रैक्टर परेड की हिंसा के बाद छावनी में तब्दील हुई दिल्ली! सुरक्षा बल तैनात, कई मेट्रो स्टेशन सहित रास्ते बंद

उन्होंने कहा, ‘‘ यहां रहने वाले भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कारण देश के इस हिस्से के साथ भारत का एक मजबूत संबंध है।’’ महावाणिज्यदूत ने दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों का भी जिक्र भी किया। उन्होंने कहा, ‘‘ भारत ने हाल ही में एक नई शिक्षा नीति पेश की है, जो शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में हमारी साझेदारी को गहरा करने की अपार संभावनाएं प्रदान करती है।

इसे भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी! झारखंड में नौ लाख किसानों का 50 हजार तक का कर्जा माफ होगा

हम संस्थाओं के बीच संबंध, संयुक्त आदान-प्रदान कार्यक्रम, संयुक्त अनुसंधान तथा नवाचार के क्षेत्रों में भागीदारी के लिए दक्षिणी अमेरिका में कई शैक्षिक एवं अनुसंधान संस्थानों के साथ काम कर रहे हैं।’’ समारोह का समापन कुछ स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति के साथ हुआ। महाजन ‘इंडियन हाउस’ में भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।