दोहा में अफगान नेताओं और तालिबान ने शुरू की शांति वार्ता, अह्म मुद्दों पर चर्चा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 8 2019 4:27PM
दोहा में अफगान नेताओं और तालिबान ने शुरू की शांति वार्ता, अह्म मुद्दों पर चर्चा
Image Source: Google

अमेरिका तालिबान की वार्ता के करीब एक सप्ताह बाद हो रही इस वार्ता को लेकर काफी उम्मीदें हैं। दोनों पक्ष अफगानिस्तान में 18 साल के खूनी संघर्ष को खत्म करने के इरादे से एक प्रस्ताव को लेकर आशान्वित हैं।

दोहा। अफगानिस्तान के कई कद्दावर नेताओं और तालिबान के बीच सोमवार को दोहा में वार्ता शुरू हुई, जिसमें महिला अधिकारों जैसे कई अह्म मुद्दों के साथ संभावित संघर्षविराम पर चर्चा होने की संभावना है। अमेरिका तालिबान की वार्ता के करीब एक सप्ताह बाद हो रही इस वार्ता को लेकर काफी उम्मीदें हैं। दोनों पक्ष अफगानिस्तान में 18 साल के खूनी संघर्ष को खत्म करने के इरादे से एक प्रस्ताव को लेकर आशान्वित हैं।



अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ट्वीट कर अफगानिस्तान सरकार, नागरिक समाज, महिलाओं और तालिबानियों के एक साथ आने पर खुशी जतायी। उन्होंने कहा कि लंबे समय से ऐसी कोई सभा नहीं हुई है। अमेरिका ने कहा है कि वह सितंबर में अफगानिस्तान में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले तालिबान के साथ एक राजनैतिक समझौते पर पहुंचना चाहता है ताकि विदेश सैनिकों को देश से वापस बुलाया जा सके।

इसे भी पढ़ें: H1B वीजा का गलत इस्तेमाल करने के आरोप में 4 भारतीय-अमेरिकी गिरफ्तार

दो दिवसीय इस सभा में करीब 70 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। जर्मनी और कतर इसका आयोजन कर रहे हैं। रविवार को सभा की शुरुआत करते हुए जर्मनी के राजदूत मार्कुस पोटजेल ने कहा, ‘‘देश की भलाई के लिये अपने मतभेदों को भुलाने वालों को इतिहास याद रखेगा।’’

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप