UN General Assembly के 77वें सत्र के अध्यक्ष इस महीने के आखिर में भारत जाएंगे

UN General Assembly
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
पिछले साल भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक कार्यक्रम के इतर कोरोसी से विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात हुई थी। महासभा के अध्यक्ष की प्रवक्ता पौलिना कुबियक ने यहां मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि कोरोसी 29 जनवरी को भारत जा सकते हैं जहां वह सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष साबा कोरोसी इस महीने के अंत में भारत की यात्रा करेंगे और वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। पिछले साल भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक कार्यक्रम के इतर कोरोसी से विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात हुई थी। महासभा के अध्यक्ष की प्रवक्ता पौलिना कुबियक ने यहां मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि कोरोसी 29 जनवरी को भारत जा सकते हैं जहां वह सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

उनके मुताबिक, इसके अलावा कोरोसी विदेश नीति के थिंक टैंक ‘इंडियन काउंसिल फॉर वर्ल्ड अफेयर्स’ को भी संबोधित करेंगे। कुबियक ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान कोरोसी वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे और एक जल संरक्षण परियोजना स्थल भी जाएंगे। हंगरी के राजनयिक कोरोसी फिलहाल संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें अध्यक्ष हैं।

कुबियक ने कहा कि भारत के बाद वह चीन जाएंगे जहां वह वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने के अलावा “ इंटरनेशनल रिसर्च सेंटर ऑफ बिग डेटा फॉर ससटेनएबल डेवलपमेंट गोल्स’ (सीबीएएस) का दौरा कर सकते हैं। सीबीएएस की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सीबीएएस का मकसद स्थायी विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र के 2030 के एजेंडे को लागू करने में मदद करना है। पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के दौरान जयशंकर कोरोसी से मिले थे।

दोनों ने परिषद में भारत की अध्यक्षता, जी20 की अध्यक्षता के दौरान राष्ट्र के लक्ष्य और संशोधित बहुपक्षवाद के महत्व पर चर्चा की थी। कोरोसी ने मुलाकात के बाद ट्वीट किया था कि भारत के विदेश मंत्री से मिलकर ‘‘हमेशा अच्छा लगता है।’’ कोरोसी ने कहा था, ‘‘ भारत की जी20 अध्यक्षता और इस (दिसंबर) महीने उसकी सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता, संयुक्त राष्ट्र सुधारों आदि पर चर्चा की।’’ जयशंकर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और कोरोसी ने पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के ‘नॉर्थ लॉन’ में महात्मा गांधी की आवक्ष मूर्ति का अनावरण किया था।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता हर महीने बदलती है और भारत को यह दिसंबर महीने में मिली थी। इसके अलावा जी20 की अध्यक्षता भारत को एक दिसंबर को एक साल के लिए मिली है। जी 20, दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़