ट्विटर से नाता तोड़ने की सोच रहे हैं तो सही तरीका जान लें

Twitter
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
मस्क ने अब हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ताओं को बहाल करना शुरू कर दिया है - जिनमें डोनाल्ड ट्रम्प, एलेक्स जोन्स और कान्ये वेस्ट शामिल हैं - जिन्हें सामुदायिक मानकों का बार-बार उल्लंघन करने के कारण इस मंच से हटा दिया गया था।

कुछ हफ्तों की उथल-पुथल के बाद अब यह स्पष्ट हो गया है कि एलोन मस्क ट्विटर को उस दिशा में ले जाने का इरादा रखते हैं जो शायद इसके विविध उपयोगकर्ताओं की प्रचलित संस्कृतियों के साथ मेल न खाए। मस्क ने अब हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ताओं को बहाल करना शुरू कर दिया है - जिनमें डोनाल्ड ट्रम्प, एलेक्स जोन्स और कान्ये वेस्ट शामिल हैं - जिन्हें सामुदायिक मानकों का बार-बार उल्लंघन करने के कारण इस मंच से हटा दिया गया था। यह ट्विटर से कर्मचारियों के बड़े पैमाने पर पलायन के बाद आया है, जिसमें ऐसे हजारों लोग शामिल हैं जिन्हें मस्क ने एक ईमेल भेजकर कंपनी से निकाल दिया।

इस्तीफे की ताजा लहर मस्क के एक अल्टीमेटम के बाद आई, जिसमें कहा गया: कर्मचारियों को ‘‘बेहद कड़े’’ कामकाजी माहौल का सामना करना पड़ेगा (मस्क की फैलाई अव्यवस्था को ठीक करने के लिए)। यह सब उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुत ही अलग अनुभव की ओर इशारा करता है, जो अब प्लेटफॉर्म से हट रहे हैं और मास्टोडन जैसे विकल्पों की ओर बढ़ रहे हैं। तो अब हमें कौन से खतरे देखने की संभावना है? और कोई ट्विटर को सुरक्षित रूप से कैसे छोड़ सकता है?

#ट्विटरशटडाउन इतने सारे अनुभवी कर्मचारियों के जाने के साथ, उपयोगकर्ताओं को बहुत मुमकिन लगता है कि आने वाले हफ्तों में ट्विटर महत्वपूर्ण और व्यापक बदलाव का अनुभव करेगा। एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर विशेषज्ञ और ट्विटर के अंदरूनी सूत्र पहले से ही चेतावनी दे रहे हैं कि विश्व कप चल रहा है, उसके बाद ट्विटर संदेशो की आवाजाही में होने वाली वृद्धि - और अवसरवादी दुर्भावनापूर्ण व्यवहार में कोई भी वृद्धि - ट्विटर को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकती है। साइट के बंद होने की आशंका के अलावा, ऐसे जोखिम भी हैं जो साइबर हमले में उपयोगकर्ता के डेटा से छेड़छाड़ कर सकते हैं जबकि इससे सामान्य सुरक्षा उपाय कम हैं।

इस साल अगस्त में ट्विटर पर बड़े पैमाने पर साइबर हमला हुआ था। एक हैकर 54 लाख उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर और ईमेल पते सहित व्यक्तिगत विवरण निकालने में सफल रहा था। किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि ऐसा होना असंभव हैं। हालांकि, प्रौद्योगिकी समुदाय में आम धारणा यह है कि इंटरनेट को च्युइंग गम और डक्ट टेप से जोड़ा गया है। जिन ऐप्स, प्लेटफॉर्म और सिस्टम पर हम प्रतिदिन बातचीत करते हैं, विशेष रूप से लाखों या अरबों लोगों के साथ, वे अत्यधिक परिष्कृत होने का आभास दे सकते हैं।

लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसा करते हुए हम अक्सर अराजकता के कगार पर खड़े होते हैं। बड़े पैमाने पर सामाजिक सॉफ़्टवेयर का निर्माण और रखरखाव करना शार्क के हमले के दौरान खुले पानी पर एक नाव बनाने जैसा है। इस तरह के सॉफ़्टवेयर सिस्टम को चालू रखने के लिए डिज़ाइनिंग टीमों की आवश्यकता होती है जो पर्याप्त पानी को बाहर निकालने के लिए एक साथ काम कर सकें, जबकि अन्य पतवार को मजबूत करते हैं, और कुछ आने वाले खतरों की ओर देखते हैं।

नाव का स्वरूप बदलने के जोश में, मस्क ने उन सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स को निकाल दिया जो जानते थे कि कील और हथौड़े कहाँ रखे जाते हैं, उस टीम का भी अता पता नहीं है जो शार्क के चारे और मस्तूलों पर नज़र रखने का काम करती थी। क्या उसका पहले से ही परेशान और जोखिम का सामना कर रहा कार्यबल जहाज को डूबने से बचाने के लिए छेदों को तेजी से बंद कर पाएगा? हमें आने वाले हफ्तों में पता चलने की संभावना है।

यदि ट्विटर अपने को बचाए रख पाता है, तो इसका श्रेय एक मजबूत प्रणाली के निर्माण के लिए उन पूर्व कर्मचारियों में से कई को जाता है, जिसे बहुत कम स्टाफ के साथ भी सुचारू रूप से चलाया जा सकता है। अभद्र और गलत सूचना वापस आ गई है ट्विटर के इस दावे के बावजूद कि इस प्लेटफार्म पर अभद्र को ‘‘कम’’ किया जा रहा है, हमारा विश्लेषण बताता है कि यह बढ़ रहा है। और हम अकेले शोधकर्ता नहीं हैं जो अभद्र में वृद्धि देख रहे हैं।

एक सहकर्मी-समीक्षित अभद्र शब्दकोश का उपयोग करते हुए, हमने 15 घृणित शब्दों की मात्रा को ट्रैक किया और मस्क के अधिग्रहण के बाद स्पष्ट वृद्धि देखी। गलत सूचनाएं भी बढ़ रही हैं। ब्लू टिक सत्यापन में मस्क के तेजी से बदलाव के बाद, नकली अकाउंट और भ्रामक ट्वीट्स की वृद्धि के साथ साइट पर अजीब अफरा-तफरी देखी गई। इस रिपोर्ट के साथ कि पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में केवल एक कामकाजी सामग्री मॉडरेटर बचा है, ट्विटर पर झूठी और भ्रामक सामग्री बढ़ने की संभावना है - विशेष रूप से गैर-अंग्रेज़ी-भाषी देशों में, जो विशेष रूप से अनियंत्रित गलत- और दुष्प्रचार के हानिकारक प्रभावों के जोखिम में हैं।

यदि यह सब आने वाली समस्या का संकेत जैसा लगता है, और आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए? अपना सामान बांध लें सबसे पहले, आप अपनी ट्विटर गतिविधि का एक संग्रह डाउनलोड कर सकते हैं। यह सेटिंग्स> सेटिंग्स एंड सपोर्ट> सेटिंग्स एंड प्राइवेसी> युअर अकाउंट> अपने डेटा का संग्रह डाउनलोड करने के लिए क्लिक करके किया जा सकता है। ट्विटर को इस संग्रह को संकलित करने और आपको भेजने में कई दिन लग सकते हैं।

और यह आपकी गतिविधि के स्तर के आधार पर कई गीगाबाइट तक हो सकता है। दरवाज़ा बंद करें अपने संग्रह की प्रतीक्षा करते हुए, आप अपने खाते की सुरक्षा करना शुरू करें। यदि आपका खाता सार्वजनिक था, तो अब इसे सुरक्षित करने के लिए स्विच करने का समय है। सुरक्षित मोड में आपके ट्वीट अब प्लेटफॉर्म से बाहर खोजे नहीं जा सकेंगे। केवल आपके मौजूदा फॉलोअर्स ही उन्हें मंच पर देखेंगे। यदि आप ट्विटर की जगह किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने बायो में एक नोटिस और अपने नए उपयोगकर्ता नाम को शामिल करके इसका संकेत दे सकते हैं।

लेकिन ऐसा करने से पहले, यह सोच लें किआपको परेशान करने वाले कुछ फॉलोअर्स भी आपके पीछे आने का प्रयास करेंगे। चेक आउट एक बार जब आप अपना ट्विटर संग्रह डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप अपनी इच्छानुसार प्लेटफ़ॉर्म से किसी भी ट्वीट को हटा सकते हैं। हमारे सहयोगियों में से एक, फिलिप माई ने इस चरण में सहायता के लिए एक निःशुल्क टूल विकसित किया है। आपको प्रत्येक डीएम वार्तालाप को अलग-अलग हटाना होगा, वार्तालाप थ्रेड के दाईं ओर क्लिक करके और वार्तालाप हटाएँ का चयन करके।

ध्यान दें कि यह केवल इसे आपकी ओर से हटाता है। डीएम थ्रेड के दूसरे छोर का सदस्य अभी भी आपकीगतिविधि देख सकता है। अपना खाता पार्क करें कई उपयोगकर्ताओं को अपने खाते को पूरी तरह से निष्क्रिय करने के बजाय उसे ‘‘पार्क’’ करने की सलाह दी जाती है। पार्किंग का मतलब है कि आप अपना अधिकांश डेटा साफ़ कर देते हैं, अपना उपयोगकर्ता नाम बनाए रखते हैं, और इसे प्लेटफ़ॉर्म पर जीवित रखने के लिए हर कुछ महीनों में लॉग इन करते रहते हैं। यह अन्य (शायद दुर्भावनापूर्ण) उपयोगकर्ताओं को आपके नाम पर खाता बनाने और आपका प्रतिरूपण करने से रोकेगा।

पार्किंग का अर्थ है कि ट्विटर कुछ विवरणों को बनाए रखेगा, जिसमें संभावित रूप से संवेदनशील डेटा जैसे आपका फ़ोन नंबर और आपके द्वारा संग्रहीत अन्य जैव जानकारी शामिल है। इसका मतलब यह भी है कि परिस्थितियों में सुधार होने पर प्लेटफॉर्म पर वापसी करना मुश्किल नहीं होगा। यदि आप निष्क्रिय करने का निर्णय लेते हैं, तो जान लें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आपके सभी विवरण आवश्यक रूप से ट्विटर के सर्वर से मिटा दिए गए हैं। अपनी सेवा की शर्तों में, ट्विटर नोट करता है कि यह खाता निष्क्रिय करने के बाद कुछ उपयोगकर्ता जानकारी को बनाए रख सकता है।

साथ ही, एक बार आपका खाता समाप्त हो जाने के बाद, आपका पुराना उपयोगकर्ता नाम उपयोग में लाया जा सकता है। ताले मजबूत करें यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो अब आपके ट्विटर खाते को दोहरी सुरक्षा देने का समय है। आप सेटिंग्स> सिक्योरिटी एंड अकाउंट एक्सेस> सिक्योरिटी> टू-फैक्टर ऑथैंटिकेशन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। यह आपके अकाउंट को हैक होने से बचाने में मदद करेगा। अतिरिक्त पासवर्ड सुरक्षा भी एक अच्छा विचार है, आप अपने पासवर्ड को इस तरह बदले जो आपके ऑनलाइन इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य पासवर्ड से एकदम अलग हो। एक बार यह हो जाने के बाद आप जब चाहें इस चिड़िया से नाता तोड़ने के बारे में फैसला कर सकते हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़