ट्रंप ने एर्दोआन से कहा, रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदा जाना ‘‘एक दिक्कत’’

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 29 2019 4:40PM
ट्रंप ने एर्दोआन से कहा, रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदा जाना ‘‘एक दिक्कत’’
Image Source: Google

वाशिंगटन पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि वह रूसी एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के खिलाफ है और उसने तुर्की को यह सौदा रद्द करने के लिए 31 जुलाई तक का वक्त दिया है।

ओसाका। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि तुर्की द्वारा रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदा जाना ‘‘एक दिक्कत’’ है। जी20 सम्मेलन से इतर तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के साथ शनिवार को हुई बैठक में ट्रंप ने यह बात कही। वाशिंगटन पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि वह रूसी एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के खिलाफ है और उसने तुर्की को यह सौदा रद्द करने के लिए 31 जुलाई तक का वक्त दिया है।

इसे भी पढ़ें: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर को ट्रंप ने बताया ‘‘खराब राष्ट्रपति’’

ट्रंप ने यहां जापान के ओसाका में एर्दोआन के साथ हुई बैठक में यही बात दोहराई। ट्रंप ने कहा कि यह दिक्कत की बात है, इसमें कोई दो राय नहीं हैं।’’ उन्होंने कहा कि यह सही नहीं है, बिल्कुल नहीं। लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि तुर्की हमारा मित्र देश रहा है  हम बड़े व्यापार साझेदार हैं। हम और बड़े साझेदार बनने वाले हैं। अमेरिका ने कहा है कि यदि तुर्की ने 31 जुलाई तक सौदा रद्द नहीं किया तो उसे एफ-35 लड़ाकू विमान खरीदने से रोक दिया जाएगा और प्रशिक्षण ले रहे उसके पायलटों को अमेरिका से बाहर भेज दिया जाएगा।
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video