शी चिनफिंग एससीओ शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आये

Xi Jinping
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
चीन के सत्तारूढ़ दल के अगले महीने होने वाले अहम अधिवेशन से पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आने को लेकर उठी अटकलों के बीच वह मंगलवार को कम्युनिस्ट पार्टी की एक प्रदर्शनी में शामिल हुए।

चीन के सत्तारूढ़ दल के अगले महीने होने वाले अहम अधिवेशन से पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आने को लेकर उठी अटकलों के बीच वह मंगलवार को कम्युनिस्ट पार्टी की एक प्रदर्शनी में शामिल हुए। उज्बेकिस्तान में आयोजित हुए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से 16 सितंबर को लौटने के बाद चिनफिंग पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आये हैं। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के मुताबिक, चिनफिंग ने पिछले दशकों के दौरान चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और देश की अहम उपलब्धियों को दर्शाने वाली प्रदर्शनी का मंगलवार को दौरा किया।

खबर के मुताबिक, इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद की एक नयी जीत की दिशा में दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। पर्यवेक्षकों का कहना है कि चिनफिंग देश की कोविड-बचाव नीति के तहत विदेश से लौटने के बाद सात दिन पृथक-वास में रहने के नियम के चलते सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आये क्योंकि वह खुद इस नीति के प्रबल समर्थक हैं। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने रविवार को घोषणा की थी कि पार्टी की पांच साल में एक बार आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण कांग्रेस (अधिवेशन) के लिए करीब 2300 प्रतिनिधियों का ‘निर्वाचन’ कर लिया गया है।

इस कांग्रेस में चिनफिंग को अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए समर्थन मिलने की उम्मीद है। इससे पहले चिनफिंग के अचानक सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आने के मद्देनजर सीपीसी के भीतर तनाव की अटकलें लगाई जाने लगी थीं। अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए चिनफिंग के निर्वाचन को लेकर सत्तारूढ़ सीपीसी के भीतर तनाव की अफवाहों और अटकलों को खारिज करते हुए पार्टी ने रविवार को जारी बयान में कहा था कि प्रतिनिधियों का चयन ‘नये युग के लिए चीनी विशेषताओं वाले समाजवाद को लेकर चिनफिंग के विचारों के तहत’ तथा पार्टी के संविधान के अनुसार किया गया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़