रंक को राजा बना सकता है यह रत्न, पहनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

रंक को राजा बना सकता है यह रत्न, पहनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

नीलम रत्न धारण करने से शनि की स्थिति मजबूत होती है। नीलम बहुत प्रभावशाली माना जाता है। ऐसे माना जाता है कि इस रत्न में रंक से राजा बनाने की शक्ति होती है। वहीं, यदि इसे ठीक तरह से धारण किया जाए या किसी को नीलम सूट न करे तो यह व्यक्ति को राजा से रंक बना सकता है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार राशिरत्नों का व्यक्ति के जीवन और किस्मत पर बहुत प्रभाव होता है। इन रत्नों को सौरमंडल में मौजूद ग्रहों का अंश माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र में नीलम रत्न का विशेष महत्व बताया गया है। नीलम को शनि का रत्न माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, नीलम रत्न धारण करने से शनि की स्थिति मजबूत होती है। नीलम रत्न बहुत प्रभावशाली माना जाता है। ऐसे माना जाता है कि इस रत्न में रंक से राजा बनाने की शक्ति होती है। वहीं, यदि इसे ठीक तरह से धारण किया जाए या किसी को नीलम सूट न करे तो यह व्यक्ति को राजा से रंक बना सकता है। नीलम रत्न धारण करने से पहले ज्योतिषीय परामर्श अवश्य लेना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नीलम रत्न धारण करने से क्या फायदे और नुकसान हैं-

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की इन बातों को न करें नज़रअंदाज़ वरना जीवन में उठाने पड़ सकते हैं ये कष्ट

रत्नशास्त्र विशेषज्ञों के अनुसार यदि नीलम रत्न आपके लिए अनुकूल नहीं है तो सबसे पहले आंखों में तकलीफ होती है। यदि किसी को नीलम सूट न करता हो आँखों में जलन और सिरदर्द की समस्‍या होने लगती है। 

यदि जातक को नीलम पहनना सूट नहीं करता है तो उन्हें घबराहट भी हो सकती है। 

ज्योतिष विद्या के जानकारों के अनुसार यदि किसी को नीलम सूट न करे तो शारीरिक तकलीफ या किसी दुर्घटना में चोट लग सकती है।

यदि किसी को नीलम सूट न करे तो आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है। नीलम शुभ फल न दे रहा हो तो जातक को आर्थिक नुकसान हो सकता है। 

नीलम आपके लिए शुभ है या नहीं, जानने के लिए यह उपाय करें। कम से कम पांच रत्ती के नीलम को एक नीले कपड़े में बांधकर सोते समय अपने तकिए के नीचे रखकर सो जाएं। अगर आपको रात में अच्छे सपने आते हैं तो इसका मतलब है कि नीलम आपके लिए शुभ है। वहीं, अगर आपको बुरे सपने आते हैं तो समझ जाइए कि नीलम धारण करना आपके लिए शुभ नहीं है।  

नीलम अपना असर बहुत जल्दी दिखाने लगता है। यदि नीलम आपको सूट करता है तो आपके जीवन में सकारत्मकता आनी शुरू हो जाएगी और आपके अधूरे काम पूरे होने लगेंगे। वहीं, अगर नीलम आपके लिए अनुकूल नहीं है तो आपको काम में बाधाएँ आने लगेंगी।

इसे भी पढ़ें: कब करें सुहागिन महिला और अकाल मृत्यु वाले परिजनों का श्राद्ध एवं पिंडदान

नीलम का प्रभाव स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। यदि नीलम आपके लिए शुभ है तो इसे धारण करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपकी स्वास्थ्य समस्याएं समाप्त हो जाएंगी। 

यदि किसी के लिए नीलम शुभ है तो उसे नौकरी और व्यवसाय में आर्थिक लाभ होते हैं। अगर नीलम सूट करता हो तो जातक को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है।

- प्रिया मिश्रा