• मिथुन राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

अनीष व्यास Dec 14, 2020 15:02

मिथुन राशि के जातको को इस वर्ष अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। जो अविवाहित जातक विवाह के इच्छुक हैं उनके लिये शादी के योग बन रहे हैं। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि यह समय आपकी रोमानी जीवन के लिये काफी अच्छा व उपलब्धियों भरा कहा जा सकता है।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2021 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कॅरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2021 में मिथुन राशि का राशिफल कैसा रहेगा। 

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि मिथुन राशि वालों के बृहस्पति और शनि अष्टम भाव में युति बनाएँगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। प्रत्येक कार्य में देरी और विध्न की स्थिति बनेगी, बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते धन हानि होने की भी संभावना अधिक है। आपको कार्यक्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी, क्योंकि गुरु बृहस्पति का गोचर अप्रैल से आपके नवम भाव में होने से नौकरीपेशा जातकों को भाग्य का साथ मिल सकेगा, जिससे उनकी प्रगति होगी। वहीं व्यापारी जातकों को साझेदारी में व्यापार करते हुए सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही गुरु और शनि की अष्टम भाव में युति आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करते हुए धन हानि करा सकता है। हालांकि बीच-बीच में आपको धन लाभ होने के अल्प योग भी बनेंगे, लेकिन आर्थिक चुनौतियाँ साल भर परेशान करती रहेंगी, जिससे मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी।

इसे भी पढ़ें: वृषभ राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

कॅरियर

इस वर्ष आपको कॅरियर के मामले में काफी सोच समझकर कदम उठाने की आवश्यकता है। कॅरियर में उन्नति के लिये इस दौरान आपको अपनी कार्यशैली में कुछ नये बदलाव करने होंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष छठे भाव में केतु के होने से विरोधियों द्वारा आपके रास्ते में मुश्किलें खड़ी की जा सकती हैं लेकिन वह आपको किसी भी तरीके से कोई बड़ी हानि नहीं पंहुचा सकते हैं। यह वर्ष आपको कॅरियर के क्षेत्र में नई ऊचाइंयों पर लेकर जा सकता है। जो जातक इस साल सरकारी नौकरी पाने के लिये प्रयास कर रहे हैं उन्हें अपने प्रयास में सफलता मिल सकती है। जो जातक स्वयं का व्यापार खड़ा करना चाहते हैं उनके लिये भी यह साल काफी अच्छा रहने के आसार हैं। व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी कोई बड़ी मनोकामना पूरी होने की संभावना है। इस साल कारोबार में कोई नया प्रस्ताव मिलने के योग भी बनेंगे। कॅरियर को लेकर बहुत अच्छे अवसर मिलने वाले हैं बस जरूरत है तो इन अवसरों को समय रहते पहचनाने की।

आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि मिथुन राशि वालों के बृहस्पति और शनि अष्टम भाव में युति बनाएंगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन सामान्य ही रहेगा क्योंकि में गुरु बृहस्पति और शनि आपके अष्टम भाव में युति बनाएंगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। गुरु और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। ऐसे में किसी भी तरह के लेनदेन को करते समय विशेष सुरक्षा बरतें। हालांकि जब गुरु का गोचर कुंभ राशि में होगा तो, आप परिस्थितियों में कुछ सुधार महसूस करेंगे, और इस दौरान आपको धन लाभ होने की भी संभावना रहेगी, लेकिन आपका तनाव बरकरार रहेगा। ऐसे में आपका ध्यान भी भटक सकता है।

आपके लिए जनवरी के अंत से फरवरी, अप्रैल, मई और फिर सितंबर का महीना सबसे ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रहे हैं क्योंकि इस दौरान ग्रह और नक्षत्र आपके पक्ष में नज़र आ रहे हैं। इस दौरान आप जितने भी प्रयास करेंगे, आपको अपार धन की प्राप्ति होगी और आपका आर्थिक जीवन भी मजबूत होगा। आर्थिक जीवन के लिए इस वर्ष आपकी राशि से द्वादश भाव में छाया ग्रह राहु की उपस्थिति आपके ख़र्चों में वृद्धि करेगी, जिस पर नियंत्रण रखना आपके लिए सर्वप्रथम होगा।

इसे भी पढ़ें: मेष राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

परिवार 

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि नया साल आपके पारिवारिक जीवन के लिये काफी अच्छा कहा जा सकता है। इस वर्ष आपके घर में सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होने से परिवार में भी खुशियां बरकार रहेंगी। वर्षारम्भ में कुंटुंब स्थान के स्वामी मंगल अपने ही स्थान में हैं जिससे परिवार में संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है, तो वह शांत हो जायेगा। संतान पक्ष की ओर से भी आपको शुभ समाचार मिल सकते हैं। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह समय आपके लिए अच्छा साबित होगा। कोई पुराना पारिवारिक विवाद यदि चल रहा है तो इस वर्ष उसे सुलझाने के लिये आप जो प्रयास कर रहे हैं वे रंग ला सकते हैं। बड़े बुजुर्गों की सलाह व उनके आशीर्वाद से पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिलेगा। वैवाहिक मामलों में यह साल मिथुन राशि के लोगो के लिए कई ढेरो सारी खुशियां लेकर आ रहा है, इस साल आपके बहुत से सपने हकीकत में बदलते हुए नजर आएंगे, प्रेम जीवन इस साल बहुत ही शानदार रहने वाला है। वर्ष आरम्भ में ही जब शुक्र का गोचर आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा तो आपके और आपके जीवनसाथी के बीच प्यार की भावनाओं का संचार होगा। 

प्रेम-रोमांस 

मिथुन राशि के जातको को इस वर्ष अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। जो अविवाहित जातक विवाह के इच्छुक हैं उनके लिये शादी के योग बन रहे हैं। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि यह समय आपकी रोमानी जीवन के लिये काफी अच्छा व उपलब्धियों भरा कहा जा सकता है। आपको राय दी जाती है हर मोड़ पर अपने जीवनसाथी का साथ निभाते रहिये और अपने रिश्ते में पारदर्शिता बनाए रखिये। इस वर्ष शनि और गुरु की युति आपके जीवनसाथी की सेहत पर प्रभाव डाल सकती है इसलिए अपने जीवन साथी या प्रेमी के स्वास्थ्य का ख्याल अवश्य रखें। और आप अपने रिश्ते को इतना मजबूत बना लें कि विपरीत परिस्थितियों में भी उसमें कोई परेशानी उत्पन्न ना हो। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो इस वर्ष में उन्हें कोई विशेष पदोन्नति प्राप्त हो सकती है।

शिक्षा

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि मिथुन राशि वालों के लिए यह वर्ष पढ़ाई के लिहाज से सकारात्मक परिणाम देगा। हालांकि बीच में अनेकों अवसर ऐसे भी आएंगे जब आपका अपनी पढ़ाई के प्रति मन नहीं लगेगा या एकाग्रता में कमी आएगी। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे लोगों को इस वर्ष कुछ फायदा हो सकता है। आप शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अनेक लोगों की उच्च शिक्षा की इच्छा भी पूरी होगी पर कुछ परेशानियां भी देखने को मिलेंगी क्योंकि वर्ष की शुरुआत से ही बृहस्पति मकर राशि में होगा इसलिए उन्हें अनेक चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा। यदि आप प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और उसमे सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको काफी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत का फल भी आपको जरूर मिलेगा।

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरुआत से ही मिथुन राशि वालों के अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति तथा आपके छठे भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति आपके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि त्वचा व पेट संबंधी दिक्कतों से आपको सामना करना पड़ सकता है। इस समय उदर संबंधी रोगों से पीड़ित रह सकते हैं। आपका मन भी हो सकता है खराब रहे। खाने पीने की आदतों में कुछ परिवर्तन करने पड़ सकते हैं। मानसिक तौर पर यह समय आपके लिये चिंताओं वाला रह सकता है। शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से किसी बड़ी बीमारी के जन्म लेने की संभावना उत्पन्न हो सकती है। लापरवाही न बरतें, लक्षण दिखाई देते ही चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें। जुलाई के बाद का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान आप की पुरानी बीमारियों में भी राहत मिलेगी। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। 

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या चूड़ियां भेंट करें। गौ माता को चारा अथवा हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं। लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।

- अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक