लोकसभा में अमित शाह ने पेश किया SPG संशोधन बिल, बोले- इसका दायित्व PM की सुरक्षा करना

लोकसभा में अमित शाह ने पेश किया SPG संशोधन बिल, बोले- इसका दायित्व PM की सुरक्षा करना

अमित शाह ने कहा कि अब सिर्फ मौजूदा प्रधानमंत्री को ये सुरक्षा मिलेगी, इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार को पांच साल तक ये सुविधा मिलेगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में आज स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) संशोधन विधेयक पेश किया। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि इस कानून में कुछ बदलाव के लिए इस बिल को लाने की जरूरत पड़ी। शाह ने कहा कि शुरुआत में एक अधिशासी आदेश के तहत काम करती थी. बाद में एक कानून बना, जिसके बाद स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप काम करने लगा. शाह ने कहा कि अब सिर्फ मौजूदा प्रधानमंत्री को ये सुरक्षा मिलेगी, इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार को पांच साल तक ये सुविधा मिलेगी।

बिल के मुताबिक, अब प्रधानमंत्री के साथ केवल उन्हीं करीबी रिश्तेदारों को यह सुरक्षा मिलेगी, जो पीएम के सरकारी आवास में साथ रहेंगे। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों को पद छोड़ने के पांच साल तक ही एसपीजी सुरक्षा मिलेगी। उनके रिश्तेदारों को भी सरकार द्वारा आवंटित निवास में रहने के दौरान पांच साल तक यह सुरक्षा मिलेगी। इससे पहले पीएम के अलावा गांधी परिवार के लोगों को यह सुरक्षा प्रदान थी लेकिन अब यह एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई है। इस मसले पर कांग्रेस की ओर से जबरदस्त हंगामा किया गया था।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।