कांग्रेस की परंपरा को भाजपा ने बढ़ाया आगे, अब तक इन स्टेडियमों का नामकरण अपने नेताओं के नाम पर किया

stadium
अंकित सिंह । Feb 24, 2021 2:21PM
देश के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर कर दिया गया है। अब गुजरात के अहमदाबाद का यह स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा।

अब तक ज्यादातर स्टेडियमों के नाम राजनेताओं के नाम पर ही रखे जाते रहे है। यह प्रथा आज भी लगातार जारी है। लेकिन अब तक राजनेताओं के नाम पर स्टेडियमों के नाम रखे गए है उनमें ज्यादातर कांग्रेस के ही रहे हैं। अपने सुना भी होगा जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम, राजीव गांधी स्टेडियम इत्यादि। लेकिन अब स्टेडियमों का नाम भाजपा के नेताओं के नाम पर भी रखे जा रहे है। इस परंपरा की शुरुआत उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हुई थी जब इकाना स्टेडियम का नाम भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम कर दिया गया था। इस परंपरा को आगे करते हुए दिल्ली के फिरोज शाह स्टेडियम का नाम अरुण जेटली के नाम पर किया गया। जबकि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ही नाम पर दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है। 

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अन्तरराष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम

उत्तर प्रदेश सरकार ने नवंबर 2018 में गोमती नगर विस्तार स्थित इकाना अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नामकरण ‘‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अन्तरराष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम’’ कर दिया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस स्टेडियम का लोकार्पण किया था। स्टेडियम का नाम बदलने की जानकारी प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण ने एक बयान में दी थी। उन्होंने बताया था कि लखनऊ विकास प्राधिकरण, इकाना स्पोर्ट्स सिटी प्रा लि एवं जी सी कन्स्ट्रक्शन एवं डेवलपमेन्ट इण्डस्ट्रीज प्रा लि के मध्य हुये करार में दी गयी व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में यह निर्णय लिया गया है। इस स्टेडियम में पहली बार भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मुकाबला हुआ था। इस स्टेडियम में पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच हो रहा है। इस स्टेडियम की बैठक क्षमता 40 हजार दर्शकों की है और यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर सभी सुविधाएं मौजूद हैं। ये स्टेडियम हवाई अड्डे के नजदीक है और यहां कई पांच सितारा होटल भी हैं। 

इसे भी पढ़ें: मोटेरा स्टेडियम का नाम हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम, राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

अरुण जेटली स्टेडियम 

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने सितंबर, 2019 में दिवंगत राजनेता और खेल प्रशासक अरुण जेटली की याद में फिरोजशाह कोटला का नमा अरुण जेटली स्टेडियम रखा था। रंगारंग समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व वित्त मंत्री जेटली के परिवार की मौजूदगी में अरूण जेटली क्रिकेट स्टेडियम का डिजिटल तरीके से उद्घाटन किया था। अनावरण समारोह हालांकि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के भारोत्तोलन हाल में हुआ। तब डीडीसीए अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा ने कहा था कि वह अरुण जेटली का सहयोग और प्रोत्साहन था जो कि विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, ऋषभ पंत और कई अन्य खिलाड़ियों ने भारत को गौरवान्वित किया है। दिल्ली सल्तनत के शासक फिरोज शाह तुगलक के नाम पर फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम रखा गया था। 

और अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम

देश के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर कर दिया गया है। अब गुजरात के अहमदाबाद का यह स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उद्घाटन किया।गुजरात का यह नरेंद्र मोदी स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम है। स्टेडियम में 132000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। अत्याधुनिक सुविधाओं वाला यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। यहां पर 76 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स हैं। बता दें कि 63 एकड़ में फैले हुए मोटेरा स्टेडियम को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपए का खर्चा आया है और यहां पर खास तरह की लाल और काली मिट्टी का इस्तेमाल कर पिच बनाई गई है। जिसकी संख्या 11 है। यानी की मोटेरा स्टेडियम में 11 अलग-अलग पिच हैं।

अन्य न्यूज़