बदरपुर में रक्‍तदान शिविर का आयोजन, बड़ी संख्या में लोगों ने किया ब्लड डोनेट

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 27, 2021   19:37
बदरपुर में रक्‍तदान शिविर का आयोजन, बड़ी संख्या में लोगों ने किया ब्लड डोनेट

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सेवा भारती ने रक्त शिविर की योजना की। रक्त शिविर में 60 से अधिक दान दाता आये जिनमे से 41 यूनिट का रक्तदान हुआ। इनमें से 15 से अधिक लोगों का रक्तदान कुछ स्वास्थ्य कमियों के कारण नही हो पाया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहयोगी संगठन सेवा भारती, बदरपुर एवं पीतमपुरा ब्लड बैंक ने साथ मिलकर बदरपुर में NTPC गेट नंबर 3 के सामने बारात घर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसमें बड़ी संख्या में रक्तदान दाताओं ने सहयोग किया। बता दें कि, रक्त का कोई विकल्प नहीं होता जब रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो कई पेशेंट रक्त ना मिलने की वजह से अस्पताल में दम तोड़ देते हैं, जबसे कोरोना हुआ है लोग डर के कारण अस्पताल जाने से डरते हैं। जिस कारण अस्पतालों में रक्त की भारी कमी हो रही है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सेवा भारती ने रक्त शिविर की योजना की। रक्त शिविर में 60 से अधिक दान दाता आये जिनमे से 41 यूनिट का रक्तदान हुआ। इनमें से 15 से अधिक लोगों का रक्तदान कुछ स्वास्थ्य कमियों के कारण नही हो पाया। 

इसे भी पढ़ें: जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में धमाके में UAPA के तहत केस दर्ज

सेवा भारती लोगों में समय-समय पर रक्तदान के लिए जागरूकता अभियान चलाती है बदरपुर जिला भी इस प्रकार के कई प्रयोग करता है और प्रत्येक मास 10 से अधिक यूनिट ब्लड की आवश्यकता विभिन्न अस्पतालों से आती है उसकी आपूर्ति का प्रयास करता है। रक्तशिविर के इस कार्यक्रम में सेवा भारती के दक्षिणी विभाग प्रमुख इंद्रनील जी एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से बदरपुर जिला के जिला संघचालक माननीय अनंज कुमार जी भी उपस्थित थे। साथ ही संघ तथा सेवा भारती के कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें: अपने जन्मस्थली पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे देश का सर्वोच्च पद मिलेगा

भारत माता को दीप प्रज्वलन के साथ यह कार्यक्रम प्रातः 9:00 बजे प्रारंभ हुआ एवं शाम को 5:00 बजे समाप्त हुआ सभी रक्तदाता सेवा भारती के संदेशों पर स्वेच्छा से आए थे।सेवा भारती बदरपुर जिले के कार्यकर्ता समाज की सभी समस्याओं में समाज को बल प्रदान करते है। कोरोना समय मे ऑक्सीजन सेवा, बुजुर्ग देखभाल इत्यादि कार्यक्रम प्रमुखता से थे। सेवा भारती एवं संघ का मूल मंत्र नर सेवा नारायण सेवा है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...