इंडिया गेट पर बोस की प्रतिमा भारतीयों में राष्ट्रप्रेम, स्वाभिमान की प्रेरणा देगी: राजनाथ

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 21, 2022   19:53
इंडिया गेट पर बोस की प्रतिमा भारतीयों में राष्ट्रप्रेम, स्वाभिमान की प्रेरणा देगी: राजनाथ

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उस स्थान पर उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा लगाई जाएगी। इस होलोग्राम प्रतिमा का 23 जनवरी को नेताजी की जयंती के अवसर पर लोकार्पण होगा।

नयी दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि इंडिया गेट पर स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित करने से भारतीयों को राष्ट्रप्रेम, स्वाभिमान और पराक्रम की प्रेरणा मिलेगी। रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नयी दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगाने के निर्णय का मैं सहर्ष स्वागत करता हूं। यह निर्णय नेताजी की 125वीं जन्म जयंती के अवसर पर कृतज्ञ राष्ट्र द्वारा उनके प्रति सम्मान की राष्ट्रीय अभिव्यक्ति है।’’

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि देश के इस महान सपूत के प्रति आभार के प्रतीक के रूप में इंडिया गेट पर उनकी ग्रेनाइट की एक प्रतिमा लगाई जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उस स्थान पर उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा लगाई जाएगी। इस होलोग्राम प्रतिमा का 23 जनवरी को नेताजी की जयंती के अवसर पर लोकार्पण होगा। सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगने से भारत की जनता और भावी पीढ़ियों के मन में राष्ट्रप्रेम, स्वाभिमान और पराक्रम की प्रेरणा जाग्रत होगी तथा देश की आजादी बनाए रखने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने की भावना प्रज्ज्वलित होगी। प्रधानमंत्री को इस निर्णय के लिए बधाई एवं धन्यवाद।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।