मुख्यमंत्री ने डोडरा क्वार में 7.02 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं

मुख्यमंत्री ने डोडरा क्वार में 7.02 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं

जय राम ठाकुर ने कहा कि डोडरा क्वार क्षेत्र के लोगों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के अन्तर्गत लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे और इस बारे में सभी औपचारिकताएं शीघ्र ही पूरी कर ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में उप-मंडलाधिकारी (ना.) सहित विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि चांशल क्षेत्र को नई राहंे नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत स्की और शीतकालीन खेल गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा

शिमला    मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला जिले के रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र के दूर-दराज क्वार में 7.02 करोड़ रुपये लागत की विकास परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं।

 

जय राम ठाकुर ने जल शक्ति विभाग क्वार उप-मंडल के अन्तर्गत 3.84 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली विभिन्न पेयजल आपूर्ति योजनाओं, ग्राम पंचायत क्वार के कितरवाड़ी गांव की शेष बस्तियों के लिए 1.16 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना, गांव डोडरा के लिए 79 लाख रुपये, ग्राम पंचायत धन्दरवाड़ी के गांव धन्दरवाड़ी के लिए 60 लाख रुपये, ग्राम पंचायत जाखा के जाखा गांव के लिए 23 लाख रुपये और ग्राम पंचायत डोडरा के जिस्कून गांव के लिए 40 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास किया।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पुलिस विभाग के 61 वाहनों को रवाना किया

क्वार में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने डोडरा क्वार में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड का उप-मंडल खोलने, डोडरा में जल शक्ति विभाग का कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग स्थापित करने, जिस्कून सड़क के लिए 20 लाख रुपये तथा क्षेत्र की पांच पंचायतों को विभिन्न विकास कार्यों के लिए प्रति पंचायत 15 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने क्वार में विषयवाद विशेषज्ञ (एसएमएस) कार्यालय खोलने, रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र की छः नवगठित पंचायतों में नए पंचायत भवन निर्मित करने के लिए प्रत्येक पंचायत को 10-10 लाख रुपये प्रदान करने तथा क्षेत्र के 17 महिला मंडलों को ऐच्छिक निधि से 15 हजार रुपये प्रति महिला मंडल प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मोबाइल सिग्नल की क्षमता और बेहतर बनाने के लिए यहां पर बीएसएनएल और एयरटेल के टावर स्थापित करने का मामला संबंधित प्राधिकरणों से उठाया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि डोडरा क्वार क्षेत्र के लोगों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के अन्तर्गत लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे और इस बारे में सभी औपचारिकताएं शीघ्र ही पूरी कर ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में उप-मंडलाधिकारी (ना.) सहित विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि चांशल क्षेत्र को नई राहंे नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत स्की और शीतकालीन खेल गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को गति मिलेगी और यहां के लोगों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी।

इसे भी पढ़ें: एयर अलायन्स ,एयर इंडिया की शिमला फ्लाइट जल्द होगी शुरू, पवन हंस के भी बढेगे रुट, सस्ती होगी टिकट : कश्यप

मुख्यमंत्री ने कहा कि डोडरा क्वार क्षेत्र में वर्ष भर परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत गोसांगो, हरली खड्ड, सेवा डोगरी से धौला सड़क के हिमाचल की ओर से निर्मित होने वाले तीन किलोमीटर भाग के निर्माण के लिए वन विभाग से अनापत्ति शीघ्र ही प्राप्त कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस सड़क के दूसरी ओर के भाग के निर्माण के लिए धन उपलब्ध करवाने के लिए उत्तराखंड सरकार से मामला उठाएगी। उन्होंने कहा कि जिस्कून-जाखा सड़क का निर्माण कार्य भी शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: निजी हाथों में जाते ही तस्करी के अड्डे बन जाएंगे हवाई अड्डे और बन्दरगाहें-कांग्रेस प्रवक्ता ने मोदी सरकार की मुद्रीकरण नीति को बताया देश के लिए ख़तरा

मुख्यमंत्री ने लरोट से डोडरा क्वार सड़क के उन्नयन के कार्य को गति प्रदान करने के निर्देश भी दिए ताकि इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि इस बारे में किसी भी प्रकार की कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा और संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी और यदि कोई ठेकेदार दोषी पाया जाता है तो उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्वार और डोडरा के भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश को दिए ताकि क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाभ मिल सके।

इस अवसर पर जय राम ठाकुर डोडरा क्वार क्षेत्र के लोगों के लिए शिमला से कोरोना वैक्सीन की 2500 खुराकें भी अपने साथ लाए थे। डोडरा क्वार के छात्र भी मुख्यमंत्री से मिले और उनसे पाठशालाएं शीघ्र खोलने का आग्रह किया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल में सभी क्षेत्रों और सभी वर्गों के समान विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग डेढ़ साल का कार्यकाल कोरोना महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित होने के बावजूद प्रदेश सरकार राज्य के लोगों की विकास की आकांक्षाओं को पूरा करने में सफल रही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश में पदभार ग्रहण करते ही बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन का लाभ प्राप्त करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की आयु 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की है। इतना ही नहीं, अब वृद्ध महिलाओं के लिए यह आयु सीमा 70 वर्ष से घटाकर 65 वर्ष कर दी गई है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं का भी ब्यौरा दिया। उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया ताकि उनके जीवन स्तर में और अधिक सुधार हो सके।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री का डोडरा क्वार पहुंचने पर लोगों ने कतारबद्ध पुष्पवर्षा कर हर्षोल्लास से स्वागत किया। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी, कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक सीमित की अध्यक्षा शशि बाला ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों और मांगों का विवरण दिया। भाजपा मंडल अध्यक्ष बलदेव रांटा ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उपायुक्त आदित्य नेगी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...