दिल्ली में जारी है कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी, पिछले 24 घंटे में आए 2200 से ज्यादा केस, चार की मौत

corona
ANI
अंकित सिंह । Aug 04, 2022 9:46PM
विशेषज्ञों का दावा है कि दिल्ली में लापरवाही की वजह से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। इसके साथ ही विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि नए मामलों में उतार-चढ़ाव आने से यह भी संकेत मिलता है कि अब महामारी एंडेमिक चरण में है। ‘एंडेमिक’ में कोई भी महामारी एक बार आती है लेकिन उसके बाद हर साल उसके कुछ मामले रिपोर्ट होते हैं।

दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज दिल्ली में 2202 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही 4 व्यक्तियों की मृत्यु भी हुई है। पिछले 24 घंटे में 1660 मरीज इस संक्रमण से मुक्त हुए हैं। हालांकि, दिल्ली में फिलहाल संक्रमण दर बढ़कर 11.64% हो गया है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 18596 सैंपल की जांच की गई है जिसमें 2202 लोग संक्रमित पाए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह कोरोना के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है। बुधवार को भी नए मामलों की संख्या 2000 से ज्यादा की थी। इतना ही नहीं, राष्ट्रीय राजधानी में तो अब मंकीपॉक्स का भी खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है।

इसे भी पढ़ें: '2021 में 23 करोड़ लोग गरीबी रेखा के नीचे चले गए', केंद्र पर बरसे मनीष तिवारी, बोले- 5 आधार पर खड़ी है अर्थव्यवस्था

विशेषज्ञों का दावा है कि दिल्ली में लापरवाही की वजह से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। इसके साथ ही विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि नए मामलों में उतार-चढ़ाव आने से यह भी संकेत मिलता है कि अब महामारी एंडेमिक चरण में है। ‘एंडेमिक’ में कोई भी महामारी एक बार आती है लेकिन उसके बाद हर साल उसके कुछ मामले रिपोर्ट होते हैं। गुरुवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 2200 से ज्यादा मामले मिले जो बीते करीब छह महीने में सबसे ज्यादा थे। चिंता की बात यह है कि बुधवार को संक्रमण के कारण पांच मरीजों की जान गई है जो 25 जून के बाद सर्वाधिक है। दावा किया जा रहा है कि त्यौहारी मौसम में मामले बढ़ने शुरू हुए हैं जब विदेश यात्रा में इजाफा हुआ है। कांवड़ यात्रा हाल में खत्म हुई है और आने वाले दिनों में और पर्व आने हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत में बढ़ा मंकीपॉक्स का खतरा, केरल में 22 वर्षीय संक्रमित युवक की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से 53 लोगों की मौत

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 19,893 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,40,87,037 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,36,478 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 53 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,26,530 हो गई। देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,36,478 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.31 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 579 की कमी दर्ज की गई। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़