मोहसिन रजा की योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट से छुट्टी! दानिश आजाद बनें उत्तर प्रदेश में भाजपा का मुस्लिम चेहरा

मोहसिन रजा की योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट से छुट्टी! दानिश आजाद बनें उत्तर प्रदेश में भाजपा का मुस्लिम चेहरा

योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल की पूरी लिस्ट आ गयी है इस बार मोहसिन रजा को कैबिनेट से हटा दिया गया है, उनकी जगह दानिश आजाद अंसारी योगी कैबिनेट का मुस्लिम चेहरा होंगे। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली।

योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल की पूरी लिस्ट आ गयी है इस बार मोहसिन रजा को कैबिनेट से हटा दिया गया है, उनकी जगह दानिश आजाद अंसारी योगी कैबिनेट का मुस्लिम चेहरा होंगे। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली। बलिया जिले के बांसडीह विधानसभा क्षेत्र के अपयाल गांव के रहने वाले दानिश आजाद उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश महासचिव हैं। 

कौन हैं दानिश आजाद अंसारी?

आजाद यूपी सरकार की उर्दू भाषा समिति के सदस्य भी रह चुके हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाले दानिश आजाद अंसारी छात्र जीवन में ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हो गए थे। बता दें कि योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 4 बजे से शुरू होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश के राजनीतिक इतिहास में पहली बार कोई सीएम पांच साल सत्ता में रहने के बाद दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहा है। ये राजनीतिक रिकॉर्ड योगी आदित्यनाथ के नाम दर्ज होने जा रहा है। इतना ही नहीं 37 साल बाद सत्ताधारी पार्टी सत्ता में वापसी कर पाई है।

 

इसे भी पढ़ें: शपथग्रहण समारोह में दिखा इतिहास, वर्तमान और भविष्य वाला नजारा, अटल का मार्गदर्शन, मोदी का वचन और योगी का शासन

 

मोहसिन रज़ा की छुट्टी

मोहसिन रज़ा अब तब भाजपा में मुस्लिम नेताओं का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। इस बार मंत्रिमंडल में मोहसिन रज़ा को शामिल नहीं किया गया है। कारणों के बारे में अभी जानकारी नहीं है।  मोहसिन रज़ा उत्तर प्रदेश राज्य के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह योगी आदित्यनाथ मंत्रालय में अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ और राज्य के हज राज्य मंत्री हैं। रज़ा आस्था से मुस्लिम हैं और जमींदारों के परिवार से आते हैं जो सूफी सफीपुर शहर में अपनी जड़ें जमाते हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। उनका मॉडलिंग और अभिनय में भी करियर था, और 1995 में उन्हें प्रिंस लखनऊ के रूप में भी ताज पहनाया गया था। 2013 में, वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और इसके प्रवक्ता के पद पर पदोन्नत हुए। उत्तर प्रदेश के 2017 के विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के बाद, उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया और उन्हें राज्य के विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स, मुस्लिम वक्फ और हज के विभाग दिए गए।[1] और अमेठी के प्रभारी।[2] अगस्त 2019 में (उत्तर प्रदेश कैबिनेट फेरबदल) रज़ा को अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ और हज राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: किस-किस को दी गयी योगी के मंत्रिमंडल में जगह? चुनाव हारने के बाद भी केशव प्रसाद मौर्य ने ली शपथ, यह रही मंत्रियों की पूरी लिस्ट

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ के विशाल अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली। भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की, और 30 से अधिक वर्षों में राज्य में सत्ता बरकरार रखने वाली एकमात्र पार्टी बन गई। राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के 273 विधायकों में से 89 ओबीसी हैं जबकि 63 दलित हैं, जो राज्य विधानसभा में एनडीए की कुल संख्या का 55 प्रतिशत से अधिक है।

यहां योगी आदित्यनाथ के मंत्रियों की पूरी सूची है जिनके शपथ लेने की उम्मीद है:

उपमुख्यमंत्री

केशव प्रसाद मौर्य

बृजेश पाठक

मंत्रिमंडल

सूर्य प्रताप शाही

सुरेश कुमार खन्ना

स्वतंत्र देव सिंह

बेबी रानी मौर्य

लक्ष्मी नारायण चौधरी

जयवीर सिंह

धर्मपाल सिंह

नंद गोपाल गुप्ता

भूपेंद्र सिंह चौधरी

अनिल राजभरी

जितिन प्रसाद

राकेश सचान

अरविंद कुमार शर्मा

योगेंद्र उपाध्याय

आशीष पटेल

संजय निषाद

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

नितिन अग्रवाल

कपिल देव अग्रवाल

रवींद्र जायसवाल

संदीप सिंह

गुलाब देवी

गिरीश चंद्र यादव

धर्मवीर प्रजापति

असीम अरुण

जेपीएस राठौर

दयाशंकर सिंह

नरेंद्र कश्यप

दिनेश प्रताप सिंह

अरुण कुमार सक्सेना

दयाशंकर मिश्र 'दयालू'

राज्य मंत्री

मयंकेश्वर सिंह

दिनेश खतीकी

संजीव गोंडी

बलदेव सिंह ओलाखी

अजीत पाली

जसवंत सैनी

रामकेश निषाद

मनोहर लाल मन्नू कोरीक

संजय गंगवार

बृजेश सिंह

केपी सिंह

सुरेश रही

सोमेंद्र तोमर

अनूप प्रधान 'वाल्मीकि'

प्रतिभा शुक्ला

राकेश राठौर गुरु

रजनी शर्मा

सतीश शर्मा

दानिश आजाद अंसारी

विजय लक्ष्मी गौतम





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।