डरे नहीं-सजग रहें, नियमों की पालना करेंगे तो कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा कोरोना- स्वास्थ्य मंत्री

डरे नहीं-सजग रहें, नियमों की पालना करेंगे तो कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा कोरोना- स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेशवासियों से आग्रह करते हुए कहा कि सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वह सभी से यह कहना चाहते हैं कि आप सब उनका पालन करें। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आ रही है, मगर मैं एक बात कहना चाहता हूं कि डरें मत सजग रहे, कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

चंडीगढ़  स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेश में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने के कार्यक्रम की शुरूआत अम्बाला छावनी के एसडी कॉलेज में स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर से की। इससे पहले, उन्होंने सेंटर का रिब्बन काटकर विधिवत उद्घाटन किया।

 

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री  विज ने कोरोना वैक्सीन लगाने वाले बच्चों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए। स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि हरियाणा में 15.40 लाख बच्चे 15 से 18 साल की श्रेणी में आते हैं। हमने बच्चों के लिए अलग लाइन लगाने, अलग टीका लगाने वालों की टीम की व्यवस्था करने के लिए कहा है। जहां-जहां पर मुमकिन हो सके तो केवल बच्चों के लिए ही वैक्सीनेशन सेंटर चलाए जाए।

 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा की सरकार कोरोना की तीसरी लहर की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रही

 

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि आगामी 10 दिनों में बच्चों को वैक्सीन लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा, हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीनेशन का स्टॉक उपलब्ध है। वहीं केंद्र से और स्टॉक मिलने का आश्वासन मिला है। उन्होंने बताया कि आगामी 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स और 60 वर्ष आयु से अधिक के कोमोरबिटी लोगों को प्रिकॉशन डोज लगाने का अभियान भी शुरू किया जाएगा। हरियाणा में अब तक पहली डोज 98 प्रतिशत लोगों और 71 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इस अवसर पर वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के सीएमओ इस कार्यक्रम में शामिल हुए। 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेशवासियों से आग्रह करते हुए कहा कि सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वह सभी से यह कहना चाहते हैं कि आप सब उनका पालन करें। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आ रही है, मगर मैं एक बात कहना चाहता हूं कि डरें मत सजग रहे, कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। लोग मॉस्क डाले, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, समय पर साबुन से हाथ साफ करें, कहीं भीड़ इकट्ठी मत करें।

इसे भी पढ़ें: प्राकृतिक खेती धीरे-धीरे समय की जरूरत बनती जा रही --मुख्यमंत्री मनोहर लाल

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोग अपने काम धंधे करें, हम मना नहीं करते, मगर सरकार की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए काम करें, सरकार ने जो संख्या की अनुमति दी है उसकी अवहेलना न करें, उतनी संख्या में ही एकत्रित होना चाहिए जो बताई गई है। उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में दुकानें बंद करने की समय सीमा तय की गई है और इसमें प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जो-जो हिदायतें दी गई हैं उनकी पालना कीजिए।

 हरियाणा में आज पहले दिन 15 से 18 वर्ष की आयु के 54979 बच्चों को दी गई वैक्सीन 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज 15 से 18 वर्ष की आयु के 54979 बच्चों को वैक्सीन दी गई, जिसमें सबसे अधिक पानीपत में 8062 बच्चों को वैक्सीन लगायी गई।

विज ने बताया कि इसके बाद अंबाला में 7612 बच्चों को, भिवानी में 989 बच्चों को, चरखी दादरी में 2133 बच्चों को, फरीदाबाद में 1954 बच्चों को, फतेहाबाद में 335 बच्चों को, गुड़गांव में 4751 बच्चों को, हिसार में 7012 बच्चों को, झज्जर में 386 बच्चों को, जींद में 537 बच्चों को कोवाक्सिन का टीका लगाया गया।

इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि कैथल में 1409 बच्चों को, करनाल में 4222 बच्चों को, कुरुक्षेत्र में 424 बच्चों को, महेंद्रगढ़ में 1215 बच्चों को, नुह में 266 बच्चों को, पलवल में 5093 बच्चों को, पंचकूला में 934 बच्चों को, रेवाड़ी में 1560 बच्चों को, रोहतक में 702 बच्चों को, सिरसा में 601 बच्चों को, सोनीपत में 1244 बच्चो को और यमुनानगर में 3538 बच्चों को कोवाक्सिन का टीका लगाया गया।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...