• उत्तराखंड में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 171 करोड़ मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को देश भर के किसानों को बांटी गई पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किश्त के रूप में उत्तराखंड के साढे आठ लाख से ज्यादा किसानों को भी 171 करोड़ रुपये की राशि मिली।

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को देश भर के किसानों को बांटी गई पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किश्त के रूप में उत्तराखंड के साढे आठ लाख से ज्यादा किसानों को भी 171 करोड़ रुपये की राशि मिली। कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि किसान सम्मान निधि के जरिए उत्तराखंड के नौ लाख से ज्यादा कृषक परिवारों को इस वर्ष 31 मार्च तक 1037 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है जबकि आज 171 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए।

इसे भी पढ़ें: बिहार में कोविड-19 संक्रमण से 77 और मरीजों की मौत, 7,494 नये मामले

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि उदाहरण के तौर पर प्रदेश में जैविक (ऑर्गेनिक) खेती की अपार संभावनाओं को देखते हुए सरकार उसे बढावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम है कि किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से बिना किसी कटौती के पूरी धनराशि हस्तांतरित की जाती है जिससे किसानों को सीधा लाभ पहुंच रहा है।