स्विस बैंक में खाताधारकों की पहली सूची आई सामने, कार्रवाई के डर से ज्यादातर अकाउंट बंद

first-list-of-account-holders-in-swiss-bank-came-out-most-accounts-closed-for-fear-of-action
अभिनय आकाश । Sep 09, 2019 11:00AM
इसी साल जून में स्विट्जरलैंड सरकार ने विदेशों बैंकों में कालाधन रखने वाले 50 भारतीय कारोबारियों के नाम उजागर किए थे। स्विस अधिकारियों ने खाताधारकों को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस भी भेजा था। इनमें ज्यादातर कोलकाता, मुंबई, गुजरात और बेंगलुरु के थे। पिछले एक साल में 100 से ज्यादा भारतीय खाताधारकों के नाम सामने आ चुके हैं।

स्विट्जरलैंड सरकार ने स्विस बैंक में भारतीय खाताधारकों की सूची भारत सरकार को सौंप दी है। बैंकर्स और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अधिकारियों का कहना है कि सूचनाओं का विश्लेषण किया जा रहा है। जिसके बाद विदेश में गलत तरीके से पैसा रखने वालों पर सरकार द्वारा कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के अनुसार इस लिस्ट में ज्यादातर खाते ऐसे हैं, जो कार्रवाई के डर से बंद कर दिए गए हैं। बता दें कि भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचना के स्वतः आदान-प्रदान समझौते के तहत खातों की जानकारी उपलब्ध कराई गई।

इसे भी पढ़ें: ''सिस्टम'' को भ्रष्टाचारमुक्त बनाने के लिए योगी सरकार ने उठाये कई कदम

गौरतलब है कि इसी साल जून में स्विट्जरलैंड सरकार ने विदेशों बैंकों में कालाधन रखने वाले 50 भारतीय कारोबारियों के नाम उजागर किए थे। स्विस अधिकारियों ने खाताधारकों को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस भी भेजा था। इनमें ज्यादातर कोलकाता, मुंबई, गुजरात और बेंगलुरु के थे। पिछले एक साल में 100 से ज्यादा भारतीय खाताधारकों के नाम सामने आ चुके हैं।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़