नितिन गडकरी ने किया कार सेफ्टी से जुड़ा बड़ा ऐलान, इस तारीख से 6 एयरबैग होगा अनिवार्य

Gadkari
creative common
अभिनय आकाश । Sep 29, 2022 3:01PM
नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने 1 अक्टूबर, 2023 से यात्री कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया है। गडकरी ने ऑटोमोबाइल उद्योग द्वारा फेस की जाने वाली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं और व्यापक आर्थिक पर इसके प्रभाव का हवाला दिया। परिदृश्य। उन्होंने यह भी कहा, "मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।"

इसे भी पढ़ें: दिल्ली शराब नीति मामले में पहली गिरफ्तारी, CBI ने आरोपी विजय नायर को किया अरेस्ट, बीजेपी बोली- जल्द पूरी होगी सिसोदिया-केजरीवाल की तमन्ना

मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। ऑटो उद्योग द्वारा सामना की जा रही वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं और व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: ममता ने कहा सीपीआई (एम) और बीजेपी की डिजिटल टीमें पश्चिम बंगाल को बदनाम कर रही हैं

आपको बता दें कि इस साल अक्टूबर में लंबी और बड़ी कारों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य कर दिए जाएंगे, जिसके बाद आपको नई 6-7 और 9 सीटर कारों के साथ ही कॉम्पैक्ट एसयूवी के बेस मॉडल में भी 6 एयरबैग देखने को मिल सकते हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में संसद में सवाल-जवाब सत्र के दौरान कहा कि एयरबैग का खर्च महज 800 रुपये है और हम यह कोशिश कर रहे हैं कि किसी कार के पीछे जितने भी लोग बैठे होते हैं, उनकी सुरक्षा के लिए भी एयरबैग्स हों और इससे जुड़ा प्रस्ताव विचाराधीन है।

अन्य न्यूज़