देश में रोजगार की दर में वृद्धि, सरकार ने संतोषजनक और उचित कदम उठाये: भूपेंद्र यादव

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 28, 2022   17:37
देश में रोजगार की दर में वृद्धि, सरकार ने संतोषजनक और उचित कदम उठाये: भूपेंद्र यादव

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि, रोजगार की दर बढ़ाने के लिए सरकार ने संतोषजनक कदम उठाये हैं ।केंद्रीय मंत्री ने रोजगार की दर और अवसर में ‘वृद्धि’ का श्रेय केंद्र सरकार की अनेक योजनाओं और अन्य कार्यक्रमों को दिया।

नयी दिल्ली। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि देश में रोजगार की दर में वृद्धि हुई है और इसके लिए सरकार ने ‘संतोषजनक तथा उचित’ कदम उठाये हैं। यादव ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि यदि आवधिक श्रम शक्ति सर्वे (पीएलएफएस) और श्रम ब्यूरो द्वारा कराये जाने वाले एक और सर्वेक्षण का मिलान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के वेतन संबंधी आंकड़ों से किया जाए तो रोजगार की दर और रोजगार के अवसरों में वृद्धि देखी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: बिहार में जल बिन मछली बनकर रह गए मुकेश सहनी, नीतीश मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त

उन्होंने कहा कि पीएलएफएस सर्वे से संकेत मिलता है कि देश में बेरोजगारी दर कम हो रही है और लोगों को नौकरियां मिल रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने रोजगार की दर और अवसर में ‘वृद्धि’ का श्रेय केंद्र सरकार की अनेक योजनाओं और अन्य कार्यक्रमों को दिया। उन्होंने इसके लिए ‘मेक इन इंडिया’, ‘अमृत’ योजना, ‘राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी मिशन’, ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’, ‘पीएम गतिशक्ति’ और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ जैसी कुछ योजनाओं के नाम गिनाए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।