सरकार देश के विकास को दो पटरियों पर एक साथ बढा रही है आगे: मोदी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Feb 19 2019 3:54PM
सरकार देश के विकास को दो पटरियों पर एक साथ बढा रही है आगे: मोदी
Image Source: Google

मोदी ने कहा कि ऐसे किसान परिवार, जिनके पास पांच एकड़ से कम जमीन है, उनके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नामक योजना बनायी गयी है।

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार देश के विकास को दो पटरियों पर एक साथ आगे बढा रही है जिसमेंआधारभूत संरचना एवं संपर्क तथा किसान एवं श्रमिक वर्ग का उत्थान शामिल है। प्रधानमंत्री ने यहां वाराणसी के लिए 3000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा में कहा, हमारी सरकार देश के विकास को दो पटरियों पर एक साथ आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा, पहली पटरी है बुनियादी ढांचा ... जैसे — राजमार्ग, रेलमार्ग, वायुमार्ग, बिजली, और इंटरनेटऔर दूसरी पटरी है ... गरीब, किसान, श्रमिक, मध्यम वर्ग, माता बहनों का सम्मान ... सब आसान बनाने की दिशा में हम काम कर रहे हैं।’’

 
इस बार केन्द्र ने दोनों पर साथ चलते हुए जो बजट पेश किया है उसमें भी अनेक बड़ी योजनाओं का ऐलान किया गया है। मोदी ने कहा कि ऐसे किसान परिवार, जिनके पास पांच एकड़ से कम जमीन है, उनके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नामक योजना बनायी गयी है। प्रधानमंत्री ने कहा, आपने देखा होगा कि पहले दस साल में एक बार कर्ज माफी का ढिंढोरा पीटा जाता था और सिर्फ 50 या 55 हजार करोड रुपये की कर्ज माफी की जाती थी। उसमें भी एक गांव में अगर सौ किसान हैं तो कहीं 20 को कहीं 25 को लाभ मिलता था। उससे अधिक को नहीं मिलता था। उन्होंने कहा कि अब जो योजना बनायी है, इससे दस वर्ष में साढे सात लाख करोड़ रुपया सीधा किसानों के खाते में जमा होगा ... कहां 50 या 55 हजार करोड रूपये और कहां साढे़ सात लाख करोड़ ... इससे उत्तर प्रदेश के लगभग सवा दो करोड़ गरीब किसान परिवारों को सीधा लाभ मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल अब किसान परिवार बीज, खाद और कीटनाशक जैसी जरूरतों के लिए कर पाएगा और अब साहूकार के पास से महंगे ब्याज पर पैसे नहीं लेने पडेंगे।



 
मोदी ने कहा, विकास की इन दो पटरियों पर तेज गति से देश तभी दौड़ पा रहा है जब काशी ने, उत्तर प्रदेश ने और पूरे देश ने एक मजबूत सरकार के लिए, पूर्ण बहुमत वाली सरकार के लिए पिछले चुनाव में वोट दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस में जिन योजनाओं का उन्होंने शिलान्यास किया था, उन्हें तय समय पर पूरा कर आपको समर्पित किया जा रहा है।
 
 


स्वजन को राष्ट्ररक्षा के लिए न्यौछावर करने वाले हर परिवार का ऋण हम सभी पर: मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में जवानों की शहादत पर मंगलवार को कहा कि राष्ट्ररक्षा के लिए अपने स्वजनों को न्यौछावर करने वाले हर परिवार का रिण हम सभी पर हमेशा रहेगा। मोदी ने यहां 3000 करोड रुपये से अधिक राशि की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के बाद जनसभा में भाषण की शुरूआत वाराणसी के वीर सपूत रमेश यादव को श्रद्धांजलि देने के साथ की। उन्होंने कहा, सबसे पहले मैं पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद वाराणसी के वीर सपूत रमेश यादव को आदरपूर्वक अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं 
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप