पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों के लिए रक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, मासिक आर्थिक सहायता में की 3 गुना वृद्धि

Rajnath Singh
ANI Image
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अनाथ बच्चों के लिए मासिक आर्थिक सहायता को 1000 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 3000 रुपए प्रतिमाह करने को मंजूरी दी गई है। आपको बता दें कि इस योजना का संचालन केंद्रीय सैनिक बोर्ड (केएसबी) करता है जबकि कोष 'रक्षा मंत्री एक्स-सर्विसमैन वेलफेयर फंड' द्वारा मुहैया कराया जाता है।

नयी दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व-सैनिकों के अनाथ बच्चों के लिए मासिक आर्थिक सहायता को लेकर बड़ा ऐलान किया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि अनाथ बच्चों के लिए मासिक आर्थिक सहायता को 1000 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 3000 रुपए प्रतिमाह करने को मंजूरी दी गई है। आपको बता दें कि इस योजना का संचालन केंद्रीय सैनिक बोर्ड (केएसबी) करता है जबकि कोष 'रक्षा मंत्री एक्स-सर्विसमैन वेलफेयर फंड' द्वारा मुहैया कराया जाता है।

इसे भी पढ़ें: करगिल विजय दिवस पर राजनाथ सिंह ने शहीदों को किया नमन, ट्वीट में लिखी ये बात 

रक्षा मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट के जरिए बताया कि पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों के लिए आर्थिक सहायता में संशोधन की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है। जिसे 1000 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 3000 रुपए प्रतिमाह करने को मंजूरी दी है। इस निर्णय से कई पूर्व सैनिकों के परिवार लाभान्वित होंगे।

इसे भी पढ़ें: चीन और पाकिस्तान को सख्त चेतावनी देते हुए राजनाथ बोले- यदि कोई युद्ध हुआ, तो भारत बनेगा विजेता 

एक बयान में कहा गया कि इसके जरिए अनाथ बच्चे सम्मान और गरिमा के साथ बेहतर जीवन जी सकेंगे। यह योजना 21 साल से कम उम्र के अनाथ बच्चों के लिए है। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन की अनुशंसा जिला सैनिक बोर्ड द्वारा की जाती है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़