भारत-अमेरिका में प्रगाढ़ होते रक्षा संबंधों की झलक, जंगी जहाज ने अरब सागर में US नौसेना के टैंकर से लिया ईंधन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 15, 2020   07:43
भारत-अमेरिका में प्रगाढ़ होते रक्षा संबंधों की झलक, जंगी जहाज ने अरब सागर में US नौसेना के टैंकर से लिया ईंधन

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा,‘‘उत्तरी अरब सागर में मिशन पर तैनात आईएनएस तलवार ने लेमोआ के तहत अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन लिया।2016 में भारत और अमेरिका ने साजो-सामान विनिमय सहमति ज्ञापन (लेमोआ) पर हस्ताक्षर किया था, जिसके तहत दोनों सेनाएं एक दूसरे सेवा संबंधी जरूरतों के लिए एक दूसरे के अड्डे का उपयेाग करेंगे।

नयी दिल्ली। रक्षा करार के प्रावधान के तहत सोमवार को एक भारतीय जंगी जहाज ने उत्तरी अरब सागर में अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन भरा। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा,‘‘उत्तरी अरब सागर में मिशन परतैनात आईएनएस तलवार ने लेमोआ के तहत अमेरिकी नौसेना बेड़े के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन लिया। ’’

इसे भी पढ़ें: भारतीय नौसेना, तटरक्षक बल ने श्रीलंका की नौसेना के साथ मिल तेल ले जा रहे पोत की आग बुझाई

2016 में भारत और अमेरिका ने साजो-सामान विनिमय सहमति ज्ञापन (लेमोआ) पर हस्ताक्षर किया था, जिसके तहत दोनों सेनाएं एक दूसरे को मरम्मत और अन्य सेवा संबंधी जरूरतों के लिए एक दूसरे के अड्डे का उपयेाग करेंगे। भारत फ्रांस, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया और जापान से ऐसा करार कर चुका है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।