नोएडा हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के बीच संचालित होने वाली भारत की पहली पॉड टैक्सी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 23, 2021   16:26
नोएडा हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के बीच संचालित होने वाली भारत की पहली पॉड टैक्सी

नोएडा में हवाई अड्डे से फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी चलाने की योजना बनाई जा रही है।प्राधिकरण के सेक्टरों को जोड़ने के लिए पॉड टैक्सी का रूट करीब 14 किलोमीटर तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस रूट पर सेक्टर 28, सेक्टर 29, सेक्टर 32 तथा सेक्टर 33 टैक्सी से जुड़ेंगे।

नोएडा। यमुना एक्सप्रेस-वे विकास प्राधिकरण ने नोएडा हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए 14 किलोमीटर लंबे पॉड टैक्सी रूट की योजना तैयार की है। पॉड टैक्सी हवाई अड्डे से फिल्म सिटी के बीच चलेगी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि पॉड टैक्सी चलाने के लिए इंडियन पोर्ट रेल ऐंड रोपवे कॉरपोरेशन (आईपीआरसीएल) ने विस्तृत कार्य योजना तैयार कर ली है। उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे से फिल्म सिटी की दूरी यमुना एक्सप्रेसवे के समानांतर करीब साढे़ पांच किलोमीटर है। प्राधिकरण के सेक्टरों को जोड़ने के लिए पॉड टैक्सी का रूट करीब 14 किलोमीटर तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस रूट पर सेक्टर 28, सेक्टर 29, सेक्टर 32 तथा सेक्टर 33 टैक्सी से जुड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: 17 वर्षीया किशोरी को अगवा कर नौ माह तक किया बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार

सिंह ने बताया कि इसका सबसे ज्यादा फायदा इन सेक्टरों के उद्योगों में काम करने वाले लोगों को होगा। उन्होंने बताया कि पॉड टैक्सी परियोजना सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के आधार पर तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के बाद निविदा प्रपत्र भी तैयार हो चुका है। निविदा जारी करने से पहले परियोजना रिपोर्ट अनुमति के लिए सरकार के पास भेजी जाएगी। पॉड टैक्सी जिन सेक्टरों से होकर गुजरेगी उनमें खिलौना क्लस्टर, अपैरल क्लस्टर, एमएसएमई समेत अन्य औद्योगिक इकाइयां प्रस्तावित है। प्रत्येक सेक्टर में पॉड टैक्सी का स्टेशन प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने बताया कि पॉड टैक्सी की अधिकतम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे होगी। यह पूरी तरह से एलिवेटेड ट्रैक पर चलेगी। एक टैक्सी में चार से छह यात्री बैठ सकेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।