कश्मीर में बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद, वाहन फंसे, हवाई यातायात में देरी, ट्रेन सेवा निलंबित

कश्मीर में बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद, वाहन फंसे, हवाई यातायात में देरी, ट्रेन सेवा निलंबित

कश्मीर घाटी में बर्फबारी से श्रीनगर 'अंतर्राष्ट्रीय' हवाई अड्डे के लिए उड़ानों में देरी हुई और बारामूला-बनिहाल ट्रेन सेवा को भी बुधवार को निलंबित कर दिया गया। यातायात अधिकारियों के मुताबिक जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग राजमार्ग पर कई स्थानों पर भूस्खलन/पत्थर गिरने और एनवीयूजी सुरंग के आसपास बर्फ जमा होने के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है।

हाल में जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में जमकर बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी की वजह से कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग को रामबन जिले में भूस्खलन और बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया है। भले ही आम लोगों के लिए बर्फबारी रोमांचक क्षण लाती हो लेकिन कहीं ना कहीं कश्मीर में इससे आम जिंदगी प्रभावित होती है। कश्मीर घाटी में बर्फबारी से श्रीनगर 'अंतर्राष्ट्रीय' हवाई अड्डे के लिए उड़ानों में देरी हुई और बारामूला-बनिहाल ट्रेन सेवा को भी बुधवार को निलंबित कर दिया गया। यातायात अधिकारियों के मुताबिक जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग राजमार्ग पर कई स्थानों पर भूस्खलन/पत्थर गिरने और एनवीयूजी सुरंग के आसपास बर्फ जमा होने के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है। 

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के डोडा में लश्कर का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, अधिकारियों ने दी जानकारी

राजमार्ग बंद होने की वजह से जगह-जगह वाहन फंस गए हैं। कैफिटेरिया मोड़ रामबन, मरूंग, पंथियाल और शेरबीबी में यातायात को रोका गया है। जम्मू या श्रीनगर से अब किसी भी वाहन को राजमार्ग पर जाने नहीं दिया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घाटी में भारी बर्फबारी के बाद बारामूला से बनिहाल के लिए ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई है वहीं श्रीनगर हवाई अड्डे ने केएनओ को बताया कि हवाईअड्डे पर लगातार बर्फबारी हो रही है जिसके बाद कम दृश्यता के कारण सभी एयरलाइनों की सभी उड़ानें देरी से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे पर लगातार बर्फबारी हो रही है। रनवे और एप्रन पर भी हमारा स्नो क्लियरिंग ऑपरेशन निरंतर प्रगति पर है। हालांकि दृश्यता केवल 400M ही है। इसी कारण सभी एयरलाइंस की उड़ानें देरी से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि हम उड़ानों की स्थिति को लगातार अपडेट करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: कश्मीरी पंडितों की दर्द भरी दास्तां को दर्शाएगी फिल्म द कश्मीर फाइल्स, यहा देखें ट्रेलर

दूसरी ओर कश्मीर विश्वविद्यालय ने खराब मौसम की स्थिति को देखते हुए 23 फरवरी, 2022 (बुधवार) को होने वाली विश्वविद्यालय की सभी यूजी/पीजी/व्यावसायिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। विशेष रूप से, वेदर मैन ने 22 और 23 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की थी और कहा था कि खराब मौसम केंद्र शासित प्रदेश में सड़क और हवाई यातायात को प्रभावित कर सकता है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।