केरल में अब रोबोट करेगा कोरोना संक्रमितों की सेवा, सरकारी अस्पताल में किया गया तैनात

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 25, 2020   16:51
केरल में अब रोबोट करेगा कोरोना संक्रमितों की सेवा, सरकारी अस्पताल में किया गया तैनात

एर्नाकुलम के जिला जनसंपर्क विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ‘कर्मी-बोट’ नामक रोबोट का इस्तेमाल शनिवार से मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 पृथक वार्ड में मरीजों की सहायता के लिए किया जाएगा।

कोच्चि। केरल के एर्नाकुलम में एक सरकारी अस्पताल ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में संक्रमण के जोखिम को कम करने के उद्देश्य से कोरोना वायरस के रोगियों को भोजन और दवाइयाँ देने के लिए एक रोबोट तैनात किया है। मलयालम स्टार मोहनलाल के विश्वशांति फाउंडेशन ने एर्नाकुलम सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड-19 वार्ड को स्वचालित रोबोट दान किया। एर्नाकुलम के जिला जनसंपर्क विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ‘कर्मी-बोट’ नामक रोबोट का इस्तेमाल शनिवार से मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 पृथक वार्ड में मरीजों की सहायता के लिए किया जाएगा। यह रोबोट ‘एएसआईएमओवी रोबोटिक्स’ नामक कंपनी द्वारा विकसित किया गया है, जो केरल स्टार्ट-अप मिशन के मेकर विलेज के तहत काम करती है। 

इसे भी पढ़ें: केंद्र सरकार के आदेश के बाद रही ऊहापोह की स्थिति, दिन भर खुलती-बंद होती रहीं दुकानें 

विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘रोगियों को भोजन, दवा देना, रोगियों द्वारा उपयोग किए गए सामान को इकट्ठा करना, उन्हें संक्रमण-मुक्त करना, डॉक्टर और रोगियों के बीच वीडियो कॉल करवाना आदि रोबोट की मुख्य जिम्मेदारियां हैं।’’ इस परियोजना का उद्देश्य कोविड-19 रोगियों और स्वास्थ्य कर्मियों के बीच संपर्क को सीमित करने के साथ-साथ पीपीई किट की कमी को दूर करना है।

इसे भी देखें : झारखंड में रोबोट बाटेंगे कोरोना वायरस के मरीजों को खाना और दवा 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।