भगवान गणेश की तरफ देखकर व्यक्ति को बता देते थे उसका भविष्य, जानें बेजन दारूवाला की 10 रोचक बातें

भगवान गणेश की तरफ देखकर व्यक्ति को बता देते थे उसका भविष्य, जानें बेजन दारूवाला की 10 रोचक बातें

दारूवाला का जन्म 11 जुलाई 1931 में हुआ था। उनका धर्म पारसी था लेकिन वह भगवान गणेश पर बहुत विश्सास करते थे। बता दें कि जब भी वह किसी की भविष्यवाणि करते थे तो गणना करने के बाद वह भगवान गणेश को देखते और फिर जो कहना होता वह कहते थे।

जब आप किसी भारतीय ज्योतिषी के बारे में सोचते होंगे तो आपके दिमाग में एक धोती पहने, माथे पर चंदन का टीका लगाये और जनेऊ की तस्वीर सामने आती होगी। लेकिन भारतीय ज्योतिष को एक अलग दिशा में पहुंचाने वाले मशहूर ज्योतिषी बेजन दारूवाला (Bejan Daruwala) की एक अलग ही पहचान थी। भारत के जाने-माने ज्योतिषी बेजन दारूवाला का देंहात गत शुक्रवार को 90 साल की उम्र में हो गया। अपने भविष्यवाणियों को लेकर वो न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर थे। अपनी भविष्यवाणियों से उन्होंने कई बड़े-बड़े लोगों की किस्मत बदली और उन्हें एक अलग मुकाम पर पहुंचाया। तो आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में 10 ऐसी रोचक बातें जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: 1 साल सरकार के: BJP ने उपलब्धियां बताई, कांग्रेस ने कमियां गिनाई

1-  अपनी भविष्यवाणियों से सबको चौका देने वाले बेजन दारूवाला के पास न केवल राजनेता बल्कि सेलेब्रिटीज तक आते थे। ये सभी अपना भविष्य जानने के लिए उनके पास पहुंचते थे। बता दें कि बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने भी दारूवाला को अपने सिर पर हाथ रखने को कहा था।

 2-  दारूवाला का जन्म 11 जुलाई 1931 में हुआ था। उनका धर्म पारसी था लेकिन वह भगवान गणेश पर बहुत विश्सास करते थे। बता दें कि जब भी वह किसी की भविष्यवाणि करते थे तो गणना करने के बाद वह भगवान गणेश को देखते और फिर जो कहना होता वह कहते थे। अंग्रेजी से पीएचडी कर चुके दारूवाला ने अहमदाबाद में अंग्रेजी के प्रोफेसर के तौर पर छात्रों को पढ़ाया भी था।

3- भगवान गणेश से उनका अलग ही लगाव था। वह उनके परम भक्त थे। पारसी पारिवार में पैदा हुए गणेश भक्त दारूवाला कहते थे कि वह अपनी जबान से बोलते हैं लेकिन कहते गणेशजी ही हैं इसलिए इनके भविष्यफल में लिखा होता था गणेशजी कहते हैं।

4- बेजन दारूवाला की भविष्‍यवाणी तकनीक के माध्‍यम से होती थी। उनको वैदिक ज्‍योतिष, नयूमेरोलॉजी और हस्‍त रेखा समेत ज्‍योतिष की विभिन्न विधाओं का ज्ञान था। वह यहां तक कि शेयर बाजार के उतार चढ़ाव से लेकर अर्थव्‍यवस्‍था तक की भविष्यवाणी सही करते थे।

5- अंग्रेजी के प्रोफेसर और एक मशहूर ज्योतिषी होने के साथ-साथ वह एक अच्छे कवि भी थे। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि वह प्रोफेशन से एस्ट्रोलॉजी है और कविताएं लिखना उनका पैशन है। वह ज्यादातर कविताएं अध्यात्म, उनकी जिंदगी में आई महिलाएं और उपने जीवन जीने के तरीके पर कविताएं लिखते थे। वह कार्टून्स के काम को भी खूब पसंद करते थे।

6- बेजन दारूवालाकी पत्नी भी गूली एक टैरो कार्ड रीडर थी। उनका निधन  साल 2014 में हो चुका था। बता दें कि दारूवाला कोई भी कविता लिखते तो उसका प्रेरणास्रोत अपनी पत्नी को ही बताते थे।

7- बता दें कि बेजन दारूवाला का पूरा परिवार ज्योतिष विद्या में माहिर है। उका एक बेटा नस्तूर और गोद लिया बेटा चिराग है। जिसमें से उनका बेटा नस्तूर भी एक एस्ट्रोलॉजर हैं।

8- अपनी सटीक भविष्यवाणी से सबको चौका देने वाले बेजन दारूवाला ने बताया था कि जब कोई शख्स उनके सामने होता था तो वह पहले उसे अच्छी तरह देखते थे और उससे उन्हें वाइब्रेशन मिलती थी। वह यह भी देखते थे कि  दिन अच्छा, बुरा या उदासीन में से क्या है।

9-बेजन दारूवाला अपनी सारी गणना दिमाग से करते थे। जब उनकी किसी शख्स के लिए सारी गणना हो जाती थी तब वह भगवान गणेश की तरफ देखकर भविष्यवाणी कर देते थे।

10- बेजन दारूवाला की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक होती थी। बता दें कि दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, मोरार जी देसाई और पीएम नरेंद्र मोदी की जीत की भविष्यावाणी भी बेजन दारूवाला ने की थी जो कि बल्कुल सटीक निकली थी। इसके अलावा उन्होंने संजय गांधी की मौत, इंदिरा गांधी की हत्या, करगिल युद्ध और गुजरात भूकंप के बारे में भी भविष्यवाणी की थी जो की बिल्कुल सही निकली थी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।