#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 30 April 2019

latest-hindi-news-of-30-april-2019
प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

समाज को बांटने में लगा है विपक्ष, मोदी बोले- महामिलावट की मंशा से बचकर रहें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुजफ्फरपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर हमला बोला और कहा कि 4 चरणों के चुनाव के बाद कुछ लोग चारों खाने चित्त हो चुके हैं। अब अगले चरणों में ये तय करना है कि इनकी हार कितनी बड़ी होगी और भाजपा NDA की जीत कितनी भव्य होगी। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जिन्होंने बिहार की पहचान बदली थी, वो इस चुनाव में केंद्र में अपनी सरकार बनाने के लिए नहीं लड़ रहे, वो किसी भी तरह से अपने सदस्य बढ़ाने के लिए छटपटा रहे हैं। उनकी ताकत बढ़ाने का मतलब है बिहार में लूट-पाट, अपहरण, भ्रष्टाचार के दिन वापस लाना।

राहुल गांधी की नागरिकता पर फिर उठा सवाल, गृह मंत्रालय ने 15 दिनों में मांगा जवाब

नागरिकता मामले में  राज्यसभा सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को गृह मंत्रालय ने नोटिस भेजा है। गृह मंत्रालय ने राहुल को 15 दिन का समय दिया है कि वह अपना जवाब दें और अपनी नागरिकता के बारे में बताएं। गृह मंत्रालय ने एक पत्र में कहा कि उसे भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से अर्जी मिली है। उसमें कहा गया है कि राहुल गांधी ब्रिटेन में 2003 में पंजीकृत कंपनी बैकऑप्स लिमिटेड के डायरेक्टर्स में शामिल थे। मंत्रालय के अनुसार, स्वामी का कहना है कि ब्रिटिश कंपनी के 10 अक्टूबर, 2005 और 31 अक्टूबर, 2006 को भरे गए वार्षीक टैक्स रिटर्न में गांधी की जन्म तिथि 19 जून, 1970 बतायी गई है। उसमें गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है।

मायावती ने कहा सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग में भाजपा से कम नहीं है कांग्रेस

बसपा सुप्रीमो मायावती ने आरोप लगाया कि सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करने के मामले में कांग्रेस भाजपा से कम नहीं है। उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट पर बीएसपी उम्मीदवार को कांग्रेस ने डरा-धमकाकर जबर्दस्ती बैठा दिया है किन्तु बीएसपी अपने सिम्बल पर ही लड़कर इसका जवाब देगी और अब कांग्रेस सरकार को समर्थन जारी रखने पर भी पुनर्विचार करेगी। मायावती ने कहा,  साथ ही यूपी में कांग्रेसी नेताओं का यह प्रचार कि बीजेपी भले ही जीत जाए किन्तु बसपा-सपा गठबंधन को नहीं जीतना चाहिए, यह कांग्रेस पार्टी के जातिवादी, संकीर्ण व दोगले चरित्र को दर्शाता है।

सिद्धू पर भाजपा का पलटवार, बोले- देश की मेहनतकश जनता का किया अपमान

भाजपा ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की एक टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधते हुए कहा कि पंजाब के मंत्री ने देश के मेहनतकश, आम लोगों का अपमान किया है। गौरतलब है कि सिद्धू ने कहा था कि एक गलत वोट आपके बच्चे को चायवाला या चौकीदार बना सकता है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी चाय, पकौड़े बेचने वाले लोगों और चौकीदार का काम करने वाले लोगों को कमतर आंकती है। उन्होंने पूछा कि कांग्रेस पार्टी उन लोगों का अपमान क्यों कर रही है जो अपना परिवार चलाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

खतरनाक तूफान में बदल सकता है चक्रवात Fani,हाई अलर्ट पर भारतीय तटरक्षक बल

चक्रवात फानी सोमवार की शाम और गंभीर हो गया तथा यह ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार तक यह तूफान ‘बेहद खतरनाक चक्रवात’ का रूप ले सकता है। सरकार ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा है।

अन्य न्यूज़