देश में जो परिवर्तन की राजनीति चल रही है, उसे कामयाब बनाएं : मुलायम सिंह यादव

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 22, 2021   17:58
देश में जो परिवर्तन की राजनीति चल रही है, उसे कामयाब बनाएं : मुलायम सिंह यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव (82) ने सोमवार को अपने जन्मदिन के मौके पर युवाओं से कहा कि देश में ‘‘परिवर्तन की जो राजनीति’’ चल रही है उसे कामयाब बनाएं।

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव (82) ने सोमवार को अपने जन्मदिन के मौके पर युवाओं से कहा कि देश में ‘‘परिवर्तन की जो राजनीति’’ चल रही है उसे कामयाब बनाएं। सोमवार को सपा मुख्यालय में मुलायम सिंह यादव के साथ उनके पुत्र और पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, पार्टी महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव और पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव और अन्य नेताओं ने 83 किलोग्राम का केक काटा और उन्हें (मुलायम सिंह यादव) को बधाई दी। पार्टी मुख्यालय विक्रमादित्य मार्ग पर मुलायम सिंह यादव को जन्मदिन की बधाई देते हुए होर्डिंग्‍स लगाए गए थे।

इसे भी पढ़ें: भारतीय क्षेत्र में गलती से प्रवेश करनेवाले दो बांग्लादेशी पर्यटक वापस भेजे गए: बीएसएफ

अखिलेश यादव ने अगले वर्ष की शुरुआत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए ‘‘‘बाइस में बदलाव’’ का नारा दिया है। इस मौके मुलायम सिंह यादव ने कहा, ‘‘देश में परिवर्तन की जो राजनीति चल रही है उसे कामयाब बनाएं। मुझे उम्मीद है कि युवा इसे सफल बनाएंगे।’’ सपा संस्थापक ने कहा,‘‘आपने हमारा जन्मदिन मनाया है, स्‍वागत किया है उसके लिए मैं आभारी रहूंगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जो आशा हमसे करते हैं, वह आशा पूरी करके रहूंगा।‘‘ अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव को जन्मदिन की बधाई दी और उनसे आशीर्वाद मांगा। इस मौके पर सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, पूर्व मंत्री अहमद हसन, पूर्व सांसद उदय प्रताप सिंह समेत पार्टी के कई प्रमुख नेता मौजूद थे। मुलायम सिंह यादव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत कई नेताओं ने बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके स्वस्थ जीवन और दीर्घायु होने की कामना की। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं। देश की राजनीति में उन्होंने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं उनके स्वस्थ एवं सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं।’’

इसे भी पढ़ें: राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंत्रियों को विभाग बांटे, गृह और वित्त विभाग खुद रखा

योगी ट्वीट किया, ‘‘उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं।’’ रक्षा मंत्री भी ट्विटर पर मुलायम सिंह यादव को बधाई देते हुए उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु होने की कामना की है। मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने ट्वीट किया, ‘‘हम सभी की प्रेरणा एवं ऊर्जा के स्रोत, सामाजिक न्‍याय के ध्वजवाहक और अपने जन संघर्षों की बदौलत संवेदनशील सियासत की इबारत लिखने वाले आदरणीय नेताजी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।’’ प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने शिवपाल सिंह यादव की अगुवाई में मुलायम के जन्मदिन पर उनके पैतृक गांव सैफई में दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया। सैफई में मुलायम की अनुपस्थिति में शिवपाल ने अपने बेटे आदित्य यादव के साथ केक काटकर नेताजी के दीर्घायु होने की कामना की। सपा के एक नेता ने कहा, शिवपाल जी सैफई में हैं और हर साल नेताजी के जन्मदिन पर आयोजित होने वाले दंगल (कुश्ती चैंपियनशिप) में वह शामिल हुए। पहले, यह संकेत दिया गया था कि चाचा-भतीजा (शिवपाल और अखिलेश) को नेताजी के जन्मदिन पर एक साथ देखा जा सकता है ताकि उनका अलगाव समाप्त हो सके, लेकिन, ऐसा लग रहा है कि पुनर्मिलन में कुछ और समय लग सकता है। उत्तर प्रदेश सपा अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी मुलायम सिंह का जन्मदिन पूरे राज्य में फल, भोजन और कपड़े बांटकर मना रही है। वरिष्ठ नेता कांग्रेस प्रमोद तिवारी और आम आदमी पार्टी (आप) के उप्र मामलों के प्रभारी एवं राज्‍यसभा सदस्‍य संजय सिंह ने मुलायम के आवास पर पहुंच कर उन्हें बधाई और शुभकामना प्रेषित की। राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश अध्यक्ष मसूद अहमद और पार्टी प्रवक्ता अनिल दुबे ने भी सपा कार्यालय पहुंचकर यादव का सम्मान किया। इटावा जिले के सैफई गांव में 22 नवंबर, 1939 को जन्‍मे मुलायम सिंह यादव ने आरंभिक जीवन शिक्षक के रूप में शुरू किया और 1967 में पहली बार विधानसभा के सदस्य चुने गये।वह 1977 में रामनरेश यादव के नेतृत्व वाली जनता पार्टी की राज्य सरकार में पहली बार मंत्री बने। 1989 में वह पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और दूसरी बार 1993 में सपा-बसपा गठबंधन की सरकार में उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 1996 में मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने के बाद संयुक्त मोर्चा नीत केंद्र सरकार में वह रक्षा मंत्री भी रहे। यादव 2003 से 2007 तक तीसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। अपने लंबे राजनीतिक जीवन में मुलायम सिंह यादव ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।