सत्य कभी नहीं छिपता, BBC की डॉक्यूमेंट्री बैन पर राहुल ने गीता-उपनिषद का जिक्र कर कही ये बात

Rahul
creative common
अभिनय आकाश । Jan 24, 2023 3:21PM
कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जब गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री बैन करने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अगर आप भगवत गीता या उपनिषद पढ़ेगे, तो पता चलेगा कि सत्य कभी नहीं छिपता।

राहुल गांधी ने मंगलवार को 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा कि सत्य कभी छिपता नहीं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जब गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री बैन करने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अगर आप भगवत गीता या उपनिषद पढ़ेगे, तो पता चलेगा कि सत्य कभी नहीं छिपता। 

इसे भी पढ़ें: भारत विरोधी बयान देने वाले कश्मीरी नेताओं का साथ लेकर देश को कैसे जोड़ेंगे राहुल गांधी?

एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने एक ब्रीफिंग में कहा कि यदि आपने हमारे शास्त्रों को पढ़ा है, यदि आपने भगवत गीता या उपनिषदों को पढ़ा है ... तो आप देख सकते हैं कि सच्चाई हमेशा सामने आती है। आप प्रतिबंध लगा सकते हैं। आप प्रेस को दबा सकते हैं... आप संस्थानों को नियंत्रित कर सकते हैं, आप सीबीआई, ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और सभी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सच तो सच होता है। सत्य चमकता है और इसे बाहर निकलने की गंदी आदत है। इसलिए किसी भी तरह की पाबंदी, दमन और लोगों को डराने से सच सामने आने से नहीं रुकेगा। 

इसे भी पढ़ें: Jammu Kashmir: लोगों के सामने राहुल गांधी ने उठाया स्टेटहुड का मुद्दा, बोले- इसे बहाल कराने में हम पूरा दम लगा देंगे

विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा था कि डॉक्यूमेंट्री अन्य देशों के साथ संबंधों को प्रभावित करेगा। इसके रिलीज होने के बाद से ही भाजपा नेता यह कहते हुए इसकी आलोचना कर रहे हैं कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही फैसला कर दिया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने बीबीसी से विवादित नेता विंस्टन चर्चिल की मिली-जुली विरासत को याद करने को कहा है। 

अन्य न्यूज़