महाराष्ट्र: एक तरफ शिवसेना-NCP-कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन, दूसरी तरफ काम में लगे फडणवीस

महाराष्ट्र: एक तरफ शिवसेना-NCP-कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन, दूसरी तरफ काम में लगे फडणवीस

शिवसेना के नेता संजय राउत ने ट्वीट कर राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से अपील की कि तीनों दलों के विधायकों की ‘‘परेड’’ को वह देखें।

मुंबई। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस मुंबई के एक पांच सितारा होटल में सोमवार की शाम को अपने 162 विधायकों की ‘‘परेड’’ करवाया। वहीं, दूसरी तरफ विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ जलवायु सुधार और बाढ़ और सूखा प्रबंधन कार्यक्रम ’पर चर्चा करने के लिए सीएम देवेंद्र फडनवीस ने मुंबई में एक बैठक की अध्यक्षता की। आज सुबह फडनवीस मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली और किसानों के लिए राहत पैकेज पर हस्ताक्षर किए।

भाजपा विधायक आशीष शेलर ने शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन पर कहा कि इस तरह के परेड से विधानसभा में बहुमत साबित नहीं किया जा सकता है। 

होटल ग्रैंड हयात में इकट्ठे हुए शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के विधायकों ने एक शपथ ली कि मैं शपथ पवार, उद्धव ठाकरे और सोनिया गांधी के नेतृत्व में अपनी पार्टी के प्रति ईमानदार रहूंगा। मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगा जिससे बीजेपी को फायदा हो।

शरद पवार ने कहा कि हम यहां महाराष्ट्र के लोगों के लिए एक साथ हैं। राज्य में बहुमत के बिना एक सरकार का गठन किया गया था। कर्नाटक, गोवा, और मणिपुर, भाजपा के पास कहीं भी बहुमत नहीं था लेकिन सरकार बनाई। लेकिन महाराष्ट्र में हम ऐसा होने नहीं देंगे। हमारे बहुमत को साबित करने में कोई समस्या नहीं होगी। जो पार्टी से निलंबित है, वह कोई आदेश नहीं दे सकता है। फ्लोर टेस्ट के दिन, मैं 162 से अधिक विधायकों को लाऊंगा। यह गोवा नहीं है, यह महाराष्ट्र है।

शिवसेना के उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारी लड़ाई सिर्फ सत्ता के लिए नहीं है, हमारी लड़ाई 'सत्यमेव जयते' के लिए है। जितना आप हमें तोड़ने की कोशिश करेंगे, उतना ही हम एकजुट होंगे।

कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के विधायक को संबोधित करते हुए कहा कि हम सिर्फ 162 नहीं, 162 से ज्यादा हैं। हम सभी सरकार का हिस्सा होंगे। मैं सोनिया गांधी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने बीजेपी को रोकने के लिए इस गठबंधन की अनुमति दी। राज्यपाल को हमें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए।

शिवसेना के उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे होटल ग्रैंड हयात पहुंचे जहां शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के विधायक इकट्ठे हुए हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे और अशोक चव्हाण सहित कांग्रेस के नेता होटल ग्रैंड हयात पहुंचे जहां शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के विधायक इकट्ठे हुए है।

शिवसेना के नेता संजय राउत ने ट्वीट कर राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से अपील की कि तीनों दलों के विधायकों की ‘‘परेड’’ को वह देखें। राउत ने राज्यपाल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए लिखा, ‘‘हम सब एक हैं और साथ हैं, हमारे 162 विधायकों को पहली बार शाम सात बजे ग्रांड हयात में देखिए, महाराष्ट्र के राज्यपाल खुद आएं और देखें।’’

राकांपा के एक नेता ने कहा, ‘‘जनभावना को अपनी तरफ करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। जब हम 162 विधायकों का एक हॉल में परेड कराएंगे, तो पूरा देश देखेगा कि भाजपा राज्यपाल के पद का दुरुपयोग कर महाराष्ट्र में गंदा खेल कर रही है।’’ शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के विधायक फिलहाल मुंबई के अलग-अलग होटलों में ठहरे हुए हैं।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।