गंदी गालियां देने वाले लोग जीते हैं लंबी उम्र,कोसो दूर रहते हैं बीमारियों से

गंदी गालियां देने वाले लोग जीते हैं लंबी उम्र,कोसो दूर रहते हैं बीमारियों से

गालियां देने वाले लोगों को कोई भी पसंद नहीं करता लेकिन एक रिसर्च से यह नई बात सामने निकलकर आई है कि गालियां देने वाले लोगों की उम्र लंबी होती है।

हमारे समाज में गालियां देने की आदत को बुरा माना जाता है। अगर हम भी किसी के मुंह से गंदी गालियां सुनते हैं तो उस इंसान से बात ना करना मंज़ूर करते हैं। गालियां देने वाले लोगों को कोई भी पसंद नहीं करता लेकिन एक रिसर्च से यह नई बात सामने निकलकर आई है कि गालियां देने वाले लोगों की उम्र लंबी होती है। 

इसे भी पढ़ें: फोटोकॉपी कराने गयी दो लड़कियों के साथ कैफ़े दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार

आइए जानते हैं इस रिसर्च के पीछे क्या रहस्य है? यह रिसर्च "स्टडी न्यूजर्सी" में स्थित किन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने की है जिसमें यह बात सामने आई है की अधिक गालियां देना स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा और फायदेमंद साबित हो सकता है। यह बात साइंस द्वारा सिद्ध हो चुकी है कि गालियां देना दिमागी पीढ़न को शांत व कम करता है जिससे इंसान का दिमाग टेंशन फ्री रहता है।

जब दिमाग स्ट्रेस फ्री होता है तो एक व्यक्ति बीमारियों से बहुत दूर रहता है। वह एक लंबा और स्वस्थ्य जीवन व्यतीत कर सकता है। अब ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके मुंह पर गाली हर वक्त चढ़ी रहती है वह चाहे कहीं भी क्यों न हों गाली दिए बगैर नहीं रह पाते। ऐसे लोग आपको जगह जगह गाली देते हुए नज़र तो ज़रूर आते होंगे लेकिन आज एक ऐसी रिसर्च सामने आने के बाद हर कोई गाली देना चाहेगा जिससे उसकी उम्र लंबी हो जाए।

कौन-सी यूनिवर्सिटी ने इसकी रिसर्च करने के लिए यूनिवर्सिटी के छात्रों को शामिल करके उनके हाथों को बर्फ के पानी में डुबोकर रख दिया था और उस समय जो छात्र उस प्रक्रिया के दौरान गाली दे रहे थे उनके हाथ ज़्यादा देर तक ठंडे पानी में रह पा रहे थे। इस प्रक्रिया के अनुसार रिसर्चर्स ने रिज़ल्ट निकाला की गाली देने वालों का दिमाग काफी स्वस्थ पाया गया है।

इसे भी पढ़ें: भारत में निर्मित 37.80 लाख के विदेशी शराब जब्त, तीन गिरफ्तार

रिसर्च के दौरान ये भी पाया गया है की जो लोग गाली नहीं देते उनमें आत्मविश्वास व जल्दी हार मान जाने की कमी नज़र आई है। स्ट्रेस और फ्रस्टेशन उनकी दिमागी स्थिति को प्रभावित करता है। आप अब जब भी अपने किसी दोस्त या आसपास के व्यक्ति को गाली देते हुए देखें तो सोचिएगा उनकी उम्र लंबी होगी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।