PM Kisan: e-KYC करा ले वरना नहीं मिलेंगी 11वीं किस्‍त, खाते में अटक जाएंगे 2000 रुपये

PM Kisan: e-KYC करा ले वरना नहीं मिलेंगी 11वीं किस्‍त, खाते में अटक जाएंगे 2000 रुपये

पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी शुरू हो गई है। इसके लिए आपको कहीं घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आप घर बैठे इसे बड़ी आसानी से कर लेंगे। इसके लिए आपके पास मोबाइल फोन या लैपटॉप होना जरूरी है।

देश के 12.53 करोड़ किसानों के लिए बेहद ही जरूरी खबर है। बता दें कि,  1 अप्रैल 2022 के बाद कभी भी आपके खाते में पीएम किसान की अगली किस्त आ सकती है। यह तभी हो पाएगा जब आपने अपना  ई-केवाईसी पूरा करा लिया होगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आपको 2000 रुपये नहीं मिल पाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, पीएम किसान पोर्टल पर  ई-केवाईसी शुरू हो गई है। इसके लिए आपको कहीं घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आप घर बैठे इसे बड़ी आसानी से कर लेंगे। इसके लिए आपके पास मोबाइल फोन या लैपटॉप होना जरूरी है। अगर आपको अगली किस्त बिना किसी रुकावट के अपने खाते में चाहिए तो 31 मई तक इस काम को पूरा कर लें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पहले ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 मार्च थी जिसे अब बढ़ा कर 31 मई कर दी गई है। 

कैसे करें ई-केवाईसी?

ई-केवाईसी करने के लिए बहुत ही आसान टीप है जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल क्रोम को खोले और टाइप करें  pmkisan.gov.in। इसको खोलते ही अपके फोन पर पीएम किसान पोर्टल का होमपेड खुल जाएगा। होमपेज के नीचे आपको ई-केवाईसी लिखा हुआ दिखेगा जिसपर आपको टैप करना है और फिर अपना आधार नंबर डालना है। फिर सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके फोन पर ओटीपी आएगा जिसे पेज पर दिए गए एक बॉक्स पर टाइप करें। 

ओटीपी डालने के बाद आधार आथंटिकेशन के एक बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे डाले और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अगर सब सही नहीं रहा तो आपके पेज पर इनवेलिड लिखा आ जाएगा जिसका मतलब है आपका केवाईसी नहीं हुआ है। इसे आप पास के आधार सेवा केंद्र से भी करा सकते हैं। अगर आपने अपना केवाईसी पहले ही करा लिया है तो केवाईसी ऑलरेडी डन (eKYC is already done) लिखा आ जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: मदरसों में राष्‍ट्रगान गाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्यों लिया गया ऐसा फैसला

पीएम किसान योजना के तहत देश के लगभग  12 करोड़ अधिक किसान इस पोर्टल से रजिस्टर्ड हैं। इस योजना के तहत हर वित्त वर्ष मोदी सरकार किसानों को 6000 रुपये किस्तों में देती है। पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।