मदरसों में राष्‍ट्रगान गाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्यों लिया गया ऐसा फैसला

मदरसों में राष्‍ट्रगान गाना हुआ अनिवार्य, जानिए क्यों लिया गया ऐसा फैसला

स्कूलों की गर्मी की छुट्टी और यूपी बोर्ड की परिक्षाओं की एग्जाम कॉपी के रिजल्ट के कारण कॉलेज खाली नहीं होंगे जिसको देखते हुए मदरसा बोर्ड की परिक्षाएं मदरसों में ही होगी। मदरसा बोर्ड की परिक्षाएं 6 प्रशनपत्रों के साथ होगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्‍नपत्र होंगे।

उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब राष्‍ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। इसी बीच सभी मदरसों में पढ़ाई शुरू करने से पहले अन्य दुआओं के साथ छात्र-छात्राओं को राष्ट्रगान गाना होगा। इसका फैसला उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने गुरूवार को लिया है।मदरसा बोर्ड के अध्‍यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्‍यक्षता में बैठक की गई और यह बड़ा फैसला लिया गया। इस बैठक में मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल के पेपर 14 से लेकर 27 मई के बीच होगी।

इसे भी पढ़ें: नियाज खान ने विवेक अग्निहोत्री को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- मैं एक IAS अधिकारी हूं, किसी डायरेक्टर से मिलने नहीं जाऊंगा

स्कूलों की गर्मी की छुट्टी और यूपी बोर्ड की परिक्षाओं की एग्जाम कॉपी के रिजल्ट के कारण कॉलेज खाली नहीं होंगे जिसको देखते हुए मदरसा बोर्ड की परिक्षाएं मदरसों में ही होगी। मदरसा बोर्ड की परिक्षाएं 6 प्रशनपत्रों के साथ होगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्‍नपत्र होंगे। बोर्ड एग्जाम बिना किसी चिटिंग के हो उसको देखते हुए मदरसों में बायोमेट्रिक सिस्‍टम लगाया जाएगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।