पीएम मोदी ने अपने 'दोस्त' को फ्रांस के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी, Emmanuel Macron को चुनाव में मिली बंपर जीत

पीएम मोदी ने अपने 'दोस्त' को फ्रांस के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी, Emmanuel Macron को चुनाव में मिली बंपर जीत
ani

फ्रांस में राष्ट्रपति पद के लिए मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन को आराम से हरा दिया। महामारी और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच जारी राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रों ने उन्हें एक और मौका देने की अपील मतदाताओं से की थी। जीत के बाद उनके समर्थक खुशी से झूम उठे।

फ्रांस में राष्ट्रपति पद के लिए मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन को आराम से हरा दिया। महामारी और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच जारी राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रों ने उन्हें एक और मौका देने की अपील मतदाताओं से की थी। जीत के बाद उनके समर्थक खुशी से झूम उठे। एफिल टॉवर के पास लोगों ने जमकर जश्न मनाया। बंपर जीत को लेकर पूरी दुनिया के लोग एमैनुएल मैक्रों को फ्रांस का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद बधाई दे रही हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एमैनुएल मैक्रों को उनकी जीत पर बधाई दी।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस के लगातार दूसरी बाद राष्ट्रपति बने Emmanuel Macron, बंपर जीत के बाद एफिल टॉवर पर मनाया गया जश्न

फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर इमैनुएल मैक्रों को बधाई देने के लिए पीएम मोदी ने सोमवार सुबह ट्विटर का सहारा लिया। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, "मेरे मित्र इमैनुएल मैक्रों को फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई! मैं भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के लिए तत्पर हूं।"

रविवार को, एमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में दूर-दराज़ प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन को आराम से हरा दिया और अपनी स्थिति बरकरार रखी।

गृह मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 97 फीसदी वोटों की गिनती के साथ मैक्रों को 57.4 फीसदी वोट मिले।

इसे भी पढ़ें: Drugs Seized At Attari: अटारी बॉर्डर पर करीब 700 करोड़ रुपये की 102 किलो हेरोइन जब्त, मुलेठी की खेप में छिपाकर रखी गई थी

अपने विजय भाषण में, उन्होंने कहा, "इस देश में कई लोगों ने मुझे वोट दिया, वे मेरे विचारों का समर्थन करते है। मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं और जानना चाहता हूं कि आने वाले वर्षों में मैं उन पर कर्जदार हूं। फ्रांस में किसी को भी किनारे नहीं छोड़ा जाएगा।

मैक्रों को बधाई देने के लिए विश्व नेताओं ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। ब्रावो इमैनुएल यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने ट्विटर पर लिखा "इस अशांत अवधि में, हमें एक ठोस यूरोप और एक फ्रांस की आवश्यकता है जो पूरी तरह से एक अधिक संप्रभु और अधिक रणनीतिक यूरोपीय संघ के लिए प्रतिबद्ध हो। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार तड़के अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, "चुनावी जीत पर राष्ट्रपति और एक सच्चे दोस्त एमैनुएल मैक्रों को बधाई।"





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।