प्रधानमंत्री मोदी ने कच्छ में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन किया, देखें संग्रहालय की शानदार तस्वीरें

pm modi
ANI
प्रधानमंत्री मोदी ने भूकंप पीड़ितों को समर्पित स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन किया।मोदी ने कहा कि स्मृति वन भूंकप में जान गंवाने लोगों को श्रद्धांजलि देता है और इस त्रासदी से उबरने के कच्छ के लोगों के उल्लेखनीय जज्बे को सलाम करता है। स्मृति वन स्मारक को करीब 470 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है।

भुज (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ क्षेत्र में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान लोगों द्वारा दिखाए गए जज्बे को समर्पित ‘स्मृति वन’ स्मारक का रविवार को उद्घाटन किया। मोदी ने कहा कि स्मृति वन भूंकप में जान गंवाने लोगों को श्रद्धांजलि देता है और इस त्रासदी से उबरने के कच्छ के लोगों के उल्लेखनीय जज्बे को सलाम करता है। स्मृति वन स्मारक को करीब 470 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। यह स्मारक 13,000 लोगों की जान लेने वाले 2001 के भूकंप के बाद इस त्रासदी से उबरने के लोगों के जज्बे को दर्शाता है। इस भूकंप का केंद्र भुज में था।

इसे भी पढ़ें: Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान की बड़ी सफलता के लिए नागरिकों को दिया धन्यवाद

स्मारक पर उन लोगों का नाम अंकित है, जिनकी भूकंप के कारण मौत हुई। इसमें अत्याधुनिक ‘स्मृति वन भूकंप संग्रहालय’ भी है। संग्रहालय 2001 के भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति, इसके पुनर्निर्माण की पहलों और सफलता की कहानियों को दर्शाता है। यह विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में और किसी भी आपदा के लिए भविष्य की तैयारियों की जानकारी देता है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि संग्राहलय में एक 5डी सिम्युलेटर है, जिसकी मदद से इस भूकंप के दौरान की स्थिति को महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अन्य ब्लॉक बनाया गया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़