Evening News Brief: नुपुर शर्मा के बयान को लेकर देश में घमासान, कई जगहों पर हुए हिंसक प्रदर्शन, गिरफ़्तारी की उठी मांग

Jama Masjid
ANI
एकता । Jun 10, 2022 7:13PM
पैगम्बर मोहम्मद पर दिये गये कथित विवादित बयान के विरोध में जुमे की नमाज के बाद देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी कर नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल को गिरफ्तार करने की मांग की गयी। यह विरोध प्रदर्शन कई जगह हिंसक होने की भी खबरे हैं।

पैगम्बर मोहम्मद पर दिये गये कथित विवादित बयान के विरोध में जुमे की नमाज के बाद देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी कर नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल को गिरफ्तार करने की मांग की गयी। यह विरोध प्रदर्शन कई जगह हिंसक होने की भी खबरे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा है कि जो लोग लंबे समय तक देश की सत्ता में रहे, उन्होंने कभी आदिवासी इलाकों के विकास में रुचि नहीं दिखाई क्योंकि इसके लिए कठिन परिश्रम की जरूरत होती है।

नुपुर शर्मा के बयान को लेकर घमासान, प्रयागराज में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की झड़प, सहारनपुर में भी हुआ प्रदर्शन


पैगम्बर मोहम्मद पर दिये गये कथित विवादित बयान के विरोध में जुमे की नमाज के बाद देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी कर नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल को गिरफ्तार करने की मांग की गयी। यह विरोध प्रदर्शन कई जगह हिंसक होने की भी खबरे हैं। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को पहले ही अलर्ट जारी करके कहा था कि जुमे की नमाज के बाद हालात बिगड़ने की आशंका है इसलिए सतर्क रहें। अब तक मिले समाचारों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में जुमे की नमाज के बाद लोगों द्वारा कथित रूप से नारेबाजी और पथराव और कई अन्य जिलों में हंगामा किए जाने की सूचना मिली है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पथराव की घटनाओं के बाद प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि ACS होम अवनीश अवस्थी, कार्यवाहक DGP, ADG लॉ एंड ऑर्डर जैसे अधिकारी पुलिस मुख्यालय से स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। साथ ही ACS होम अवनीश अवस्थी ने भी ज़िलों की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट मांगी है।

जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में नारेबाजी, प्रयागराज में पथराव की सूचना

हम आपको बता दें कि लखनऊ में उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रयागराज में हंगामे के अलावा सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर और लखनऊ जिलों से नमाज के बाद नारेबाजी की सूचना है। सहारनपुर, मुरादाबाद और रामपुर में जुमे की नमाज के बाद जहां लोगों ने सड़कों पर नारेबाजी की वहीं लखनऊ के चौक इलाके में स्थित टीले वाली वाली मस्जिद के अंदर भी कुछ देर के लिए नारेबाजी हुई।

नुपुर शर्मा की टिप्पणी को लेकर जुमे की नमाज के बाद जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन, दिल्ली पुलिस ने कही बड़ी बात


उधर, दिल्ली से खबर है कि जुमे की नमाज के बाद लोगों ने जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन किया। जामा मस्जिद परिसर में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए जिनमें से कुछ ने तख्तियां ले रखी थीं। प्रदर्शन करने वालों ने नारेबाजी की। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुछ लोग थोड़े समय बाद वहां से चले गए लेकिन कुछ लोग जमे रहे। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ प्रदर्शन करीब 10 से 15 मिनट तक चला। वहीं महाराष्ट्र में नूपुर शर्मा के विवादित बयान के खिलाफ नवी मुंबई में महिलाओं ने विरोध मार्च निकाला। महाराष्ट्र के सोलापुर में भी बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध मार्च निकाला।

कर्नाटक: बेलगावी में शरारती तत्वों ने भाजपा की निलंबित प्रवक्ता के पुतले को फंदे पर लटकाया

उधर कर्नाटक के बेलागावी शहर से खबर है कि फोर्ट रोड स्थित मस्जिद के नजदीक शरारती तत्वों ने भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा के पुतले को बिजली के तार से बने फंदे से लटका दिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चूंकि इस हरकत से जनाक्रोश पैदा हो सकता था, लिहाजा पुलिस ने नगर निगम के कर्मियों के साथ मिलकर तुरंत पुतला वहां से हटा दिया। पुलिस ने मामले में अज्ञात शरारती तत्वों के खिलाफ समुदायों के बीच द्वेष पैदा करने और सामाजिक शांति भंग करने संबंधी धाराओं के तहत प्रथमिकी दर्ज की है। इस बीच झारखंड की राजधानी रांची से खबर है कि हनुमान मंदिर के पास गुस्साई भीड़ को काबू में करने की कोशिश के दौरान कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गये हैं। वहीं तनाव के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में डोडा और किश्तवाड़ जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया, जबकि कश्मीर के कुछ हिस्सों में बंद जैसी स्थिति रही। वहीं, भद्रवाह तथा किश्तवाड़ शहरों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। उधर, हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को मौके से हटा दिया है और पुलिस बल और CRPF इलाके में तैनात हैं।

देश पर लंबे समय तक शासन करने वालों ने आदिवासी इलाकों के विकास पर कभी ध्यान नहीं दिया: पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा है कि जो लोग लंबे समय तक देश की सत्ता में रहे, उन्होंने कभी आदिवासी इलाकों के विकास में रुचि नहीं दिखाई क्योंकि इसके लिए कठिन परिश्रम की जरूरत होती है। मोदी ने कहा कि उन्होंने विकास कार्यों की शुरुआत वोट हासिल करने या चुनाव जीतने के लिए नहीं की है, बल्कि वह लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार चाहते हैं। गुजरात के नवसारी जिले के अदिवासी बहुत इलाके खुदवेल में 3,050 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम के बाद ‘गुजरात गौरव अभियान रैली’ को संबोधित करते हुए मोदी ने यह बात कही।

केरल के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुये कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में प्रदर्शन किया

सोने की तस्करी मामले की आरोपी स्वप्ना सुरेश द्वारा केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और उनके परिवार के खिलाफ नए खुलासे के आलोक में उनके इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदेश में लगातार तीसरे दिन विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन जारी रहा और पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों का संघर्ष हुआ। कांग्रेस एवं युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पूरे प्रदेश में कलेक्टरेट और जिला मुख्यालय तक मार्च निकाला। कांग्रेस कार्यकर्ता मुख्यमंत्री और प्रदेश की एलडीएफ सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। प्रदेश की राजधानी तिरूवनंतपुरम, कोझीकोड़, मलप्पुरम, कन्नूर समेत कई जिलों में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिये लाठीचार्ज किया और पानी की बौछारें की। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुयी झड़प के बाद प्रदेश के कोल्लम जिले में कुछ समय के लिये तनाव फैल गया। मामूली हाथापाई में दो पुलिसकर्मी कथित रूप से घायल हो गये जबकि लाठीचार्ज में कांग्रेस के कई कार्यकर्ता जख्मी हो गये। खबर है कि कोट्टायम में प्रदर्शनकारियों ने कथित रूप से पुलिसकर्मियों पर पथराव किया।

भ्रामक विज्ञापनों से बच्चों को बचाने के लिये सरकार ने जारी किये दिशा-निर्देश

सरकार ने शुक्रवार को भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए, जिसमें बच्चों को लक्षित करने और उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए मुफ्त दावे करने वाले विज्ञापन शामिल हैं। दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया कि विज्ञापन जारी करने से पहले उचित सावधानी बरती जानी चाहिए। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा अधिसूचित नए दिशानिर्देशों में ‘सरोगेट’ विज्ञापनों पर भी रोक लगाई गई है और विज्ञापन दिखाते समय किसी उद्घोषणा में अधिक पारदर्शिता लाने की बात कही गई है। ये दिशानिर्देश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। हम आपको बता दें कि ‘सरोगेट’ विज्ञापन छद्म विज्ञापन होते हैं, जो किसी अन्य उत्पाद का प्रचार करते हैं। जैसे सोडा वाटर के बहाने शराब का प्रचार करना या इलायची के बहाने गुटखा का।

कोलकाता में बांग्लादेश हाई कमीशन के बाहर फायरिंग, 2 की मौत, जांच में जुटी पुलिस


मध्य कोलकाता के पार्क सर्कस इलाके में शुक्रवार दोपहर बांग्लादेश उप-उच्चायोग के सामने एक पुलिसकर्मी ने कथित रूप से गोलीबारी की, जिससे एक महिला की मौत हो गई। इसके बाद पुलिसकर्मी ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। अधिकारियों ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी ने अपनी राइफल से गोलीबारी की और दोपहिया वाहन के पीछे बैठी महिला को गोली लग गई, जिसके बाद वह वाहन से गिर गई। अधिकारियों ने बताया कि गोलीबारी के चलते इलाके में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि पुलिसकर्मी ने कुछ देर गोलीबारी करने के बाद अपने सिर पर गोली मार ली।

NEET-PG की काउंसिलिंग को लेकर बड़ी खबर, SC ने खारिज की याचिकाएं


उच्चतम न्यायालय ने नीट-पीजी-2021 में 1,456 सीट को भरने के लिए विशेष काउंसलिंग कराने का अनुरोध करने वाली कई याचिकाएं शुक्रवार को खारिज कर दी और कहा कि विशेष काउंसिलिंग न कराने का सरकार और चिकित्सा परिषद का फैसला मनमाना नहीं कहा जा सकता है। न्यायमूर्ति एम. आर. शाह और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जा सकता क्योंकि इससे जन स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि विशेष काउंसिलिंग न कराने का सरकार और मेडिकल काउंसिलिंग कमिटी (एमसीसी) का फैसला चिकित्सा शिक्षा और जन स्वास्थ्य के हित में है।

ढाका के रास्ते अगरतला-कोलकाता बस सेवा दो साल बाद बहाल

ढाका के रास्ते अगरतला से कोलकाता के बीच चलने वाली बस सेवा कोविड-19 महामारी के कारण दो साल से अधिक समय तक निलंबित रहने के बाद शुक्रवार से दोबारा शुरू हो गई। त्रिपुरा के परिवहन मंत्री प्रणजीत सिंह रॉय ने अखौरा में एकीकृत चेकपोस्ट पर इस अंतरराष्ट्रीय बस सेवा को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर उन्होंने कहा, “सीमा पार बस सेवा के संचालन से भारत और बांग्लादेश के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।” हम आपको बता दें कि त्रिपुरा से ढाका के रास्ते कोलकाता जाने वाली 40 सीटों वाली बस में पहले दिन कुल 28 यात्रियों ने यात्रा की। यह बस सेवा हफ्ते में छह दिन उपलब्ध होगी।

Britney Spears ने अपने बॉयफ्रेंड Sam Asghari से की शादी, बिन बुलाए पहले पति ने विवाह स्थल में घुसने की कोशिश की


पॉप स्टार ब्रिट्नी स्पीयर्स और लंबे समय से उनके प्रेमी रहे सैम असगरी आधिकारिक रूप से परिणय सूत्र में बंध गए हैं। सैम असगरी के प्रतिनिधि ब्रैंडन कोहेन ने इस खबर की पुष्टि की है। दंपति ने कैलिफोर्निया में थाउजेंड ओक्स में स्पीयर्स के आवास पर एक निजी समारोह में शादी की, जिसमें मैडोना, सेलेना गोमेज, ड्रू बैरीमोर और पेरिस हिल्टन आदि मेहमानों ने शिरकत की। स्पीयर्स के बच्चे शादी में नहीं आए लेकिन उन्होंने दंपति को शुभकामनाएं दीं। मशहूर गायिका के पिता जैमी स्पीयर्स, मां लिन स्पीयर्स और बहन जैमी लिन स्पीयर्स भी शादी में नहीं आए। शादी में उस समय थोड़ा खलल पड़ा जब स्पीयर्स के पहले पति जैसन एलेक्जेंडर ने विवाह स्थल में घुसने की कोशिश की और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

संघर्षपूर्ण मुकाबले में चोउ तिएन चेन से हारे लक्ष्य सेन


भारत के उदीयमान बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन शुक्रवार को इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 500 टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के चोउ तिएन चेन से हारकर बाहर हो गये। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता सेन ने दूसरे गेम में अच्छी वापसी की, लेकिन चीनी ताइपे के तीसरी वरीयता प्राप्त चोउ ने निर्णायक गेम में बेहतर खेल दिखाया और एक घंटे से अधिक समय तक चले मैच में 21-16, 12-21, 21-14 से जीत दर्ज की।

शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स करीब 600 अंक लुढ़का, निफ्टी भी नीचे


घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को औंधे मुंह लुढ़क गया और बीएसई सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक गोता लगाकार 55,000 के नीचे आ गया। वैश्विक बाजारों में तेज बिकवाली के बीच सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), वित्त, बैंक और ऊर्जा शेयरों में नुकसान के साथ बाजार में गिरावट रही। कारोबारियों के अनुसार, रुपये की विनिमय दर में गिरावट, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार पूंजी निकासी का भी बाजार धारणा पर असर पड़ा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 1,016.84 अंक यानी 1.84 प्रतिशत की बड़ी गिरावट के साथ 54,303.44 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 276.30 अंक यानी 1.68 प्रतिशत टूटकर 16,201.80 अंक पर बंद हुआ।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़