Evening News Brief: जी-7 बैठक में शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी, महाराष्ट्र में बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत

PM Modi
ANI
एकता । Jun 27, 2022 7:59PM
जर्मनी में आयोजित जी7 शिखर सम्म्लेन में भाग लेने गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलाफ स्कोल्ज़, जो बाइडेन, इमैनुएल मैक्रों और जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। इसके अलावा महाराष्ट्र में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच सुप्रीम कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में बागी विधायकों को राहत प्रदान करते हुए उन्हें डिप्टी स्पीकर के नोटिस पर जवाब देने का समय बढ़ा दिया है।

जर्मनी में आयोजित जी7 शिखर सम्म्लेन में भाग लेने गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्लॉस एल्मौ में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। इसके अलावा महाराष्ट्र में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच सुप्रीम कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में बागी विधायकों को राहत प्रदान करते हुए उन्हें डिप्टी स्पीकर के नोटिस पर जवाब देने का समय बढ़ा दिया है।

जर्मनी में G7 शिखर सम्मेलन में बाइडेन, मैक्रों और ट्रूडो से कुछ इस अंदाज में मिले PM मोदी


जर्मनी में आयोजित जी7 शिखर सम्म्लेन में भाग लेने गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्लॉस एल्मौ में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित G-7 देशों के सभी नेताओं ने सामूहिक तस्वीर भी खिंचवाई। हम आपको बता दें कि जी7 शिखर सम्मेलन में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूस के आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और आतंकवाद समेत विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जुटे हैं।

बागी विधायकों की अर्जी पर 11 जुलाई को होगी 'सुप्रीम' सुनवाई, कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर और सचिव को जारी किया नोटिस


महाराष्ट्र में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच सुप्रीम कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में बागी विधायकों को राहत प्रदान करते हुए उन्हें डिप्टी स्पीकर के नोटिस पर जवाब देने का समय बढ़ा दिया है। उल्लेखनीय है कि इन विधायकों को आज शाम साढ़े पांच बजे तक नोटिस का जवाब देना था। अब सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि संबंधित विधायकों की अयोग्यता पर 11 जुलाई तक फैसला नहीं लिया जाना चाहिए। इसके साथ ही अदालत ने अयोग्यता नोटिस की वैधानिकता को चुनौती देने वाले बागी विधायकों की याचिकाओं पर जवाब मांगा। हालांकि, शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र सरकार की उस याचिका पर अंतरिम आदेश पारित करने से इनकार कर दिया, जिसमें विधानसभा में बहुमत परीक्षण नहीं कराए जाने का अनुरोध किया गया था। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की अवकाशकालीन पीठ ने महाराष्ट्र सरकार को शिवसेना के 39 बागी विधायकों और उनके परिवार के जीवन, स्वतंत्रता और संपत्ति की सुरक्षा करने का निर्देश भी दिया। महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष को नोटिस जारी करते हुए उच्चतम न्यायालय ने उन्हें बागी विधायकों द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव नोटिस को हलफनामा रिकॉर्ड में रखने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र सरकार की ओर से पेश वकील के उस बयान को भी रिकॉर्ड में लिया कि बागी विधायकों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाए गए हैं। मामले की अगली सुनवाई 11 जुलाई को होगी। इस बीच, शिवसेना सांसद संजय राउत ने कथित धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उन्हें जारी समन को ‘साजिश’ करार देते हुए कहा कि भले उनकी हत्या कर दी जाए, लेकिन वह महाराष्ट्र के बागी विधायकों की तरह गुवाहाटी का रास्ता नहीं अपनाएंगे।

असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार, पांच लोगों की मौत, 22 लाख लोग प्रभावित


असम में अधिकतर नदियों में जलस्तर घटने से बाढ़ की स्थिति में सुधार होने के बीच अब भी 22 लाख से अधिक लोग इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हैं। अधिकारियों ने कहा कि हालांकि कछार जिले के मुख्यालय सिलचर में स्थिति अब भी गंभीर है और कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं। रविवार को पांच और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 126 हो गई वहीं दो लोग लापता हैं। रिपोर्टों के मुताबिक कोपिली, बराक और कुशियारा नदियां अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। एक सप्ताह से अधिक समय से पानी में डूबे सिलचर के उन क्षेत्रों में राहत पहुंचाने की कोशिश चल रही है जहां प्रशासन अब तक नहीं पहुंच पाया है। वायुसेना के हेलीकॉप्टर से खाने-पीने की चीजें एवं अन्य जरूरी सामान गिराए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने दो बार सिलचर का दौरा किया तथा राहत एवं बचाव अभियान की समीक्षा की।

कम नहीं हो रही सत्येंद्र जैन की मुश्किलें, न्यायिक हिरासत 2 सप्ताह और बढ़ाई गई

धनशोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए गए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की न्यायिक हिरासत सोमवार को एक अदालत ने दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी। विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने यह आदेश ईडी की याचिका पर दिया जिसमें सत्येंद्र जैन की हिरासत अवधि बढ़ाने का आग्रह किया गया था। उल्लेखनीय है कि ईडी ने 57 वर्षीय सत्येंद्र जैन को कथित धनशोधन मामले में 30 मई को धनशोधन रोकथाम अधिनियम की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया था। ऑक्सीजन का स्तर गिरने के बाद उन्हें पिछले हफ्ते शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बांकेबिहारी मंदिर में की पूजा-अर्चना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को वृन्दावन पहुंचकर ठाकुर बांकेबिहारी के दरबार में दर्शन—पूजन किया। राष्ट्रपति निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक वायुसेना के हेलीकॉप्टर से वृन्दावन के रामताल पर ‘कृष्णा कुटीर आश्रम’ आश्रय सदन के सामने बने हैलीपैड पर उतरे। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। उसके बाद राष्ट्रपति का काफिला सीधे बांकेबिहारी मंदिर के लिए रवाना हो गया। इस अवसर पर मंदिर को फूलों से सजाया गया। राष्ट्रपति के मंदिर परिसर में प्रवेश करते ही सेवायत गोस्वामियों के दल ने वेद मंत्रोच्चारण के साथ उनका स्वागत किया। इसके बाद कोविंद गर्भगृह के सामने वीआईपी गैलरी में पहुंचे। उन्होंने ठाकुर जी को इत्र, गुलाब, फल एवं मिठाई अर्पित की। मंदिर में राष्ट्रपति और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने पूजा-अर्चना की। उनके बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी ने भी पूजन-अर्चन किया।

Coronavirus in India | देश में कोविड-19 के 17,073 नए मामले, 21 और लोगों की मौत


भारत में एक दिन में कोविड-19 के 17,073 नए मामले सामने आने से देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,34,07,046 हो गई, जबकि दैनिक संक्रमण दर पांच प्रतिशत को पार कर गई, जो बीते चार महीने में सबसे अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से 21 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,25,020 हो गई है।

त्रिपुरा हिंसा: अधीर चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस का तीन सदस्यीय दल मुख्यमंत्री माणिक साहा से मिला

उपचुनाव के नतीजे 26 जून को घोषित होने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं पर हुए कथित हमले को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का तीन सदस्यीय दल वरिष्ठ सांसद अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में सोमवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा से मिला। त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी आशीष कुमार साहा ने बताया कि दल ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बिरजीत सिन्हा से भी मुलाकात की, जो पार्टी और सत्तारुढ़ भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच कांग्रेस मुख्यालय के सामने हुई झड़प में घायल हुए 19 लोगों में शामिल थे।

मंकीपॉक्स को ‘इस स्तर पर’ वैश्विक आपातकाल घोषित करने की जरूरत नहीं: डब्ल्यूएचओ समिति


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित नहीं करने का फैसला किया है। हालांकि भविष्य में इसमें बदलाव किया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि वह मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे के बारे में ‘‘गंभीर रूप से चिंतित’’ हैं। उन्होंने कहा कि यह वायरस 50 से अधिक देशों में पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया में कम से कम 13 मामलों सहित वैश्विक स्तर पर इसके 4,100 से अधिक पुष्ट मामले सामने आए हैं।

रोहित शर्मा के कवर के तौर पर इंग्लैंड में भारतीय टेस्ट टीम से जुड़ेंगे मयंक अग्रवाल


सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को कप्तान रोहित शर्मा के कवर के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ एडबस्टन टेस्ट के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया है। कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण रोहित का इस टेस्ट में खेलना संदिग्ध है। लीसेस्टरशर के खिलाफ ड्रॉ रहे अभ्यास मैच में रोहित पहले दिन खेले थे लेकिन उसके बाद से पृथकवास पर हैं। रैपिड एंटीजेन टेस्ट में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। मयंक को एक जुलाई से शुरू हो रहे टेस्ट में 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से पहले केएल राहुल के चोटिल होने और अब रोहित के कोरोना संक्रमित होने के कारण उन्हें मौका मिला है।

शेयर बाजारों में लगातार तीसरे दिन उछाल, सेंसेक्स 433 अंक और चढ़ा


वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में लाभ रहा और बीएसई सेंसेक्स 433.30 अंक चढ़कर बंद हुआ। आईटी, बैंक और एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से भी बाजार में मजबूती आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 433.30 अंक यानी 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ 53,161.28 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 132.80 अंक यानी 0.85 प्रतिशत की मजबूती के साथ 15,800 अंक के स्तर को पार करते हुए 15,832.05 अंक पर बंद हुआ।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़