उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर संसदीय मंत्री प्रल्हाद जोशी का बड़ा बयान, रिकॉर्ड मार्जिन से जीत दर्ज करेंगे धनखड़

Pralhad Joshi
ANI
अभिनय आकाश । Aug 06, 2022 4:04PM
मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं विवरण में नहीं जाना चाहता मैं केवल यह बता सकता हूं कि हमारे उम्मीदवार(उपराष्ट्रपति पद के) जगदीप धनखड़ रिकॉर्ड मार्जिन के साथ जीतेंगे।

देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए शनिवार को मतदान होगा। इसमें मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल थे। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा, जिसके बाद मतगणना होगी। वहीं केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रल्हाद जोशी उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपनी पार्टी के उम्मीदवार की जीत को लेकर आश्वस्त दिखे। वहीं मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं विवरण में नहीं जाना चाहता मैं केवल यह बता सकता हूं कि हमारे उम्मीदवार(उपराष्ट्रपति पद के) जगदीप धनखड़ रिकॉर्ड मार्जिन के साथ जीतेंगे।

इसे भी पढ़ें: धनखड़ बनाम अल्वा: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरू हुई वोटिंग, PM मोदी ने किया मतदान

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी एवं पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ (71) का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (80) से है। बता दें कि अभी तक पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी,धर्मेंद्र प्रधान सहित कई केंद्रीय मंत्रियों सांसदो ने मतदान किया। 

इसे भी पढ़ें: भारत का उपराष्ट्रपति कैसे चुना जाता है, पद के बारे में संविधान क्या कहता है, जानें सारी जानकारी

आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ की जीत सुनिश्चित लग रही है। विपक्षी दलों में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतभेद भी सामने आए हैं, क्योंकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने अल्वा के नाम की घोषणा से पहले सहमति नहीं बनाने की कोशिशों का हवाला देते हुए मतदान प्रक्रिया से दूर रहने की घोषणा की है। जनता दल (यूनाईटेड), वाईएसआर कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, अन्नाद्रमुक और शिवसेना ने धनखड़ का समर्थन करने की घोषणा की है और इनके समर्थन से राजग उम्मीदवार को 515 के करीब मत मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। अल्वा को अब तक मिले पार्टियों के समर्थन को देखते हुए अनुमान जताया जा रहा है कि उन्हें 200 के करीब मत मिल सकते हैं। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़