पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती पर देशभर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 12, 2021   12:56
पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती पर देशभर में होगा कार्यक्रमों का आयोजन

19 जून को ही ‘‘माधवराव सप्रे और राष्ट्रीय पुनर्जागरण’’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष श्री रामबहादुर राय करेंगे।

प्रखर चिंतक, साहित्यकार, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकमान्य तिलक के विचारों को हिंदी जगत में व्यापकता देने वाले पं. माधवराव सप्रे की 150वीं जयंती के अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र तथा भारतीय जन संचार संस्थान द्वारा पूरे देश में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: आकांक्षी जिला कार्यक्रम का मकसद समावेशी और समग्र विकास सुनिश्चित करना है: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

इस कड़ी में पहला कार्यक्रम सप्रे जी के जन्म स्थान दमोह (म.प्र.) जिले के पथरिया गांव में 19 जून को आयोजित होगा। समारोह में भारत के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल तथा सप्रे संग्रहालय, भोपाल के संस्थापक पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर सप्रे जी के अवदान पर केंद्रित एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। 

19 जून को ही ‘‘माधवराव सप्रे और राष्ट्रीय पुनर्जागरण’’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष श्री रामबहादुर राय करेंगे। वेबिनार में वरिष्ठ पत्रकार श्री आलोक मेहता, श्री जगदीश उपासने, श्री विश्वनाथ सचदेव, इंदिरा गांधी कला केंद्र के सदस्य सचिव डाॅ. सच्चिदानंद जोशी, भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं माधवराव सप्रे जी के पौत्र डाॅ. अशोक सप्रे भी अपने विचार व्यक्त करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: कश्मीर में फिर धारा 370 लागू करेगी कांग्रेस? भाजपा ने जारी किया दिग्विजय का ऑडियो

इस अवसर पर महत्वपूर्ण वैचारिक पत्रिका ‘‘मीडिया विमर्श’’ के माधवराव सप्रे जी पर कें​द्रित विशेषांक का लोकार्पण किया जायेगा। पत्रिका का संपादन डाॅ. सच्चिदानंद जोशी ने किया है। सप्रे जी की 150 जयंती पर रायपुर, भोपाल, वाराणसी, चेन्नई, नागपुर सहित देश के विभिन्न शहरों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस श्रृंखला में एक भव्य कार्यक्रम अगले वर्ष 23 अप्रैल को नई दिल्ली में आयोजित होगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...