दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र के लिए क्यूआर कोड वाले स्मार्ट कार्ड जल्द

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 13, 2021   05:01
दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र के लिए क्यूआर कोड वाले स्मार्ट कार्ड जल्द
प्रतिरूप फोटो

दिल्ली सरकार के एक बयान के अनुसार, नये ड्राइविंग लाइसेंस में ‘क्विक रिस्पांस’ (क्यूआर) कोड और ‘नीयर फील्ड कम्युनिकेशन’ (एनएफसी) जैसी सुविधाओं के साथ एक उन्नत माइक्रोचिप होगा और नये आरसी में मालिक का नाम सामने की तरफ छपा होगा, जबकि माइक्रोचिप और क्यूआर कोड कार्ड के पीछे होगा।

नयी दिल्ली| दिल्ली परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) के लिए जल्द ही क्यूआर कोड आधारित स्मार्ट कार्ड जारी करेगा। यह जानकारी दिल्ली सरकार की ओर से मंगलवार को जारी एक बयान में दी गई।

बयान में कहा गया कि इस कदम का उद्देश्य दिल्ली को ‘‘शासन में नवाचार का केंद्र’’ बनाना है। बयान के अनुसार, नये ड्राइविंग लाइसेंस में ‘क्विक रिस्पांस’ (क्यूआर) कोड और ‘नीयर फील्ड कम्युनिकेशन’ (एनएफसी) जैसी सुविधाओं के साथ एक उन्नत माइक्रोचिप होगा और नये आरसी में मालिक का नाम सामने की तरफ छपा होगा, जबकि माइक्रोचिप और क्यूआर कोड कार्ड के पीछे होगा।

इसे भी पढ़ें: छठ पूजा पर पाबंदी को लेकर केजरीवाल के आवास के बाहर प्रदर्शन में मनोज तिवारी घायल

बयान में कहा गया है, ‘‘कार्डों में पहले अंतर्निहित चिप थी, लेकिन चिप में कोडेड जानकारी को पढ़ने में दिक्कतें थीं, दिल्ली यातायात पुलिस और परिवहन विभाग की प्रवर्तन इकाइयों के पास आवश्यक संख्या में चिप रीडर मशीनें उपलब्ध नहीं थीं।

इसके अलावा, चिप्स को संबंधित राज्यों द्वारा डिजाइन और कार्यान्वित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप चिप को पढ़ने और जानकारी प्राप्त करने में कठिनाई होती थी, विशेष रूप से उल्लंघन के मामलों में।

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में नागरिकों की हत्या के खिलाफ आप ने कैंडल मार्च निकाला





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...