राहुल-सोनिया दोनों के जवाब एक समान, सभी की जुबान पर एक ही नाम- सारे वित्तीय निर्णय मोती लाल वोरा ने लिए

Rahul Sonia
ANI
अभिनय आकाश । Jul 27, 2022 3:22PM
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा पूछताछ के दौरान राहुल गांधी द्वारा जांच एजेंसी के अधिकारियों को दिए गए जवाब जैसा ही जवाब दे रही हैं।

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ का तीसरा दिन समाप्त हो गया है। यह तीसरा मौका था, जब ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष को पूछताछ के लिए बुलाया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा पूछताछ के दौरान राहुल गांधी द्वारा जांच एजेंसी के अधिकारियों को दिए गए जवाब जैसा ही जवाब दे रही हैं। पूछताछ के पहले दो दिनों में सोनिया से एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े वित्तीय लेनदेन के बारे में पूछा गया। इंडिया टुडे टीवी को सूत्रों ने बताया है कि पार्टी अध्यक्ष ने पूछताछ के दौरान ईडी अधिकारियों को बताया कि वित्त संबंधी सभी मामलों को दिवंगत मोती लाल वोरा ने संभाला था. वोरा का 2020 में निधन हो गया और वह कांग्रेस पार्टी के सबसे लंबे समय तक कोषाध्यक्ष रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: नेशनल हेराल्ड मामला : ईडी ने सोनिया गांधी से तीसरे दिन तीन घंटे तक पूछताछ की

दिलचस्प बात ये है कि राहुल गांधी से जब वित्तीय पहलुओं के बारे में पूछताछ की गई तो उन्होंने अधिकारियों को यह भी बताया कि सभी लेनदेन वोरा द्वारा किए गए थे। ईडी के सामने राहुल और सोनिया के अलावा कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन कुमार बंसल ने भी यही नाम लिया था। यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से व्यक्तिगत लाभ से संबंधित प्रश्नों पर राहुल ने जून के महीने में अपनी पूछताछ के दौरान अधिकारियों को बताया था कि यंग इंडियन एक गैर-लाभकारी कंपनी है जिसे कंपनी अधिनियम के विशेष प्रावधान के तहत शामिल किया गया था। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता ने कहा कि इसमें से एक पैसा भी नहीं निकाला गया है।

इसे भी पढ़ें: सोनिया गांधी की ईडी से पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन सच्चाई को छुपाने का प्रयास: नड्डा

सोनिया गांधी से र्ईडी की तरफ से तीन दिनों की पूछताछ में 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी, ने ईडी को इसी तरह के जवाब दिए जब उनसे यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड की भूमिका के बारे में पूछा गया और क्या इस कंपनी के माध्यम से किसी के द्वारा कोई मौद्रिक लाभ कमाया गया था। एजेंसी द्वारा सोनिया गांधी से पूछताछ का यह तीसरा दिन है और राहुल से जून में 5 दिनों में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी। ईडी की राहुल गांधी और सोनिया गांधी से पूछताछ कांग्रेस द्वारा प्रचारित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड की मालिक है। समाचार पत्र एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया गया था और यंग इंडियन के स्वामित्व में था।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़