SC कॉलेजियम ने दो HC के मुख्य न्यायाधीशों के ट्रांसफर, 3 नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की

SC
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 30, 2022 2:17PM
भारत के प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित के नेतृत्व में पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने 28 सितंबर को इस संबंध में निर्णय लिया था। जिसके बाद शुक्रवार को एक बयान में इसे सार्वजनिक कर दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दो उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के स्थानांतरण और तीन नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की है। भारत के प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित के नेतृत्व में पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने 28 सितंबर को इस संबंध में निर्णय लिया था। जिसके बाद  शुक्रवार को एक बयान में इसे सार्वजनिक कर दिया गया। कॉलेजियम में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, संजय किशन कौल, अब्दुल नज़ीर और के एम जोसेफ भी शामिल हैं। कॉलेजियम ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस मुरलीधर को मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित करने की सिफारिश की गई है। 

इसे भी पढ़ें: Breaking | सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, विवाहित या अविवाहितों सभी महिलाओं को सुरक्षित गर्भपात का अधिकार है

न्यायमूर्ति मुरलीधर, जिनकी मूल उच्च न्यायालय दिल्ली है, को पिछले साल जनवरी में उड़ीसा एचसी के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति जसवंत सिंह को भी मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की, जो वर्तमान में उड़ीसा उच्च न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। इसने बॉम्बे हाई कोर्ट के जज पीबी वराले को कर्नाटक हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की। जस्टिस आलोक अराधे जुलाई से कर्नाटक हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं।

इसे भी पढ़ें: अनसेफ अबॉर्शन से हर रोज 8 महिलाओं की मौत, SC के फैसले से क्या पड़ेगा असर? महिला अधिकारों में भारत से कैसे पिछड़ा US

जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के उच्च न्यायालय के लिए कॉलेजियम ने मुख्य न्यायाधीश के रूप में अपने दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश, न्यायमूर्ति अली मोहम्मद माग्रे की नियुक्ति की सिफारिश की। इसने जम्मू-कश्मीर के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल और लद्दाख उच्च न्यायालय को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित करने की भी सिफारिश की। जस्टिस मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव इस साल अगस्त से राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं।

अन्य न्यूज़