भाजपा को झटका, कांग्रेस ने छीनी छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 27, 2019   19:30
भाजपा को झटका, कांग्रेस ने छीनी छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की देवती कर्मा भाजपा के भीमा मंडावी से 2172 मतों से चुनाव हार गई थी। इस चुनाव में दंतेवाड़ा सीट, बस्तर क्षेत्र के 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र ऐसी सीट थी जहां भाजपा की जीत हुई थी ।

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने भाजपा को 11 हजार से अधिक मतों से पराजित कर भगवा पार्टी से यह सीट छीन ली है।  जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने आज यहां बताया कि दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस की देवती कर्मा ने भारतीय जनता पार्टी की ओजस्वी मंडावी को 11192 मतों से पराजित किया है। उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में कांग्रेस को 50028 मत जबकि भाजपा को 38836 मत प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने बताया कि तीसरे स्थान पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के भीमसेन मंडावी रहे हैं और उन्हें 7664 मत प्राप्त मिले हैं।छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी उसके बाद से यह सीट रिक्त थी। इस विधानसभा सीट के लिए इस महीने की 23 तारीख को मतदान हुआ था। जिसमें क्षेत्र के 60.59 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।इस उपचुनाव में कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे लेकिन मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के मध्य है।

इसे भी पढ़ें: भ्रष्ट अधिकारियों पर चला मोदी सरकार का चाबुक, 15 को दिखाया गया बाहर का रास्ता

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की देवती कर्मा भाजपा के भीमा मंडावी से 2172 मतों से चुनाव हार गई थी। इस चुनाव में दंतेवाड़ा सीट, बस्तर क्षेत्र के 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र ऐसी सीट थी जहां भाजपा की जीत हुई थी । वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल की थी, वहीं भाजपा को 15 सीटें मिली थी। जबकि बहुजन समाज पार्टी ने दो सीटों पर तथा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटों पर जीत हासिल की थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।