भोपाल में डेंगू-मलेरिया के लिए बनाई गई टास्क फोर्स, बार-बार घर पर लार्वा मिलने पर लगेगा जुर्माना

भोपाल में डेंगू-मलेरिया के लिए बनाई गई टास्क फोर्स, बार-बार घर पर लार्वा मिलने पर लगेगा जुर्माना
प्रतिरूप फोटो

प्रदेश में कोरोना का संक्रमण अभी खत्म हुआ नहीं कि डेंगू और मलेरिया ने राजधानी भोपाल में अपनी दस्तक दे दी है।स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे के लिए टीमों का गठन किया है। यह टीम शहर के गली मोहल्लों से लेकर घर-घर सर्वे करेगी और डेंगू के साथ साथ मलेरिया के लार्वा को नष्ट करेगी।

भोपाल। राजधानी भोपाल में डेंगू और मलेरिया से निपटने के लिए टास्क फोर्स बनाई गई है। ये टास्क फोर्स घर-घर पहुंचकर तस्दीक करेगी। अगर किसी भी घर में बार-बार लार्वा मिला तो उससे 500 रुपये का फाइन वसूला जाएगा।

इसे भी पढ़ें:भोपाल में लगातार सामने आ रहे डेल्टा प्लस वेरिएंट से पीड़ित मरीज 

बता दें कि बारिश की शुरुआत होते ही कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन दिनों सर्वाधिक खतरा डेंगू और मलेरिया का है। दरअसल नाली, गड्ढे और घरों में जमा पानी में इन खतरनाक बीमारियों के लार्वा पनपते हैं। जानकारी के अनुसार देश में हर साल डेंगू मलेरिया से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें होती है।

इसे भी पढ़ें:कोरोना संक्रमण के बाद अब भोपाल में डेंगू ने दी दस्तक, हुई कई मौतें 

वहीं भोपल कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश पर टास्क फोर्स गठित की गई है। इसमें स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, आयुष, स्कूल शिक्षा के साथ ही उच्च शिक्षा विभाग को शामिल किया गया है। टास्क फोर्स में शामिल लोग घरों में जाएंगे। और लोगों को डेंगू ,मलेरिया की जानकारी देंगे। अगर दुबारा उन घरों में कूलर इत्यादि में लार्वा मिले तो उन पर 500 रुपये का फाइन भी लगाया जाएगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।