Vibrant Gujarat: नवीकरणीय ऊर्जा और राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन पर होगा फोकस

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 28, 2021   10:22
Vibrant Gujarat: नवीकरणीय ऊर्जा और राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन पर होगा फोकस

गुजरात के मुख्य सचिव पंकज कुमार ने यह जानकारी दी। कुमार ने बताया कि सम्मेलन में कंपनियों के साथ किए गए करीब 70 प्रतिशत समझौता ज्ञापन उपयोगी साबित होते हैं।

नयी दिल्ली। हर दो साल में होने वाले ‘वाइब्रेंट गुजराज वैश्विक सम्मेलन’ (वीजीजीएस) में इस बार सतत बुनियादे ढांचे, नवीकरणीय ऊर्जा और राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और इसके लिए राज्य सरकार ने 20 कंपनियों के साथ 25,000 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। गुजरात के मुख्य सचिव पंकज कुमार ने यह जानकारी दी। कुमार ने बताया कि सम्मेलन में कंपनियों के साथ किए गए करीब 70 प्रतिशत समझौता ज्ञापन उपयोगी साबित होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दुबई में आरी से कटा अंगूठा और दिल्ली में हुआ ऑपरेशन, जानिए राजस्थान निवासी की पूरी दास्तां

उन्होंने इसे सफलता की अच्छी दर बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जनवरी को गांधीनगर में तीन दिवसीय वीजीजीएस 2022 का उद्घाटन करेंगे, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से राज्य में निवेश आकर्षित किया जाएगा। कुमार ने यहां एक साक्षात्कार में ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘वीजीजीएस 2022 का मुख्य ध्यान अहम राष्ट्रीय पहलों और वैश्विक प्रासंगिकता के विषयों पर केंद्रित होगा जिसमें सतत बुनियादी ढांचा और विनिर्माण, राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन, नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक गतिशीलता और भविष्योन्मुखी प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।’’ उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने पहले ही कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करना शुरू कर दिया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...