पहलवानों ने IOA में पहुंचकर उठाया मामला, यौन उत्पीड़न की लिखित शिकायत दी, अब बढ़ेंगी WFI अध्यक्ष की मुश्किलें

vinesh bajrang
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 20, 2023 1:17PM
भारत का पहलवानी में नाम रोशन करने वाले कई दिग्गज पहलवान बुधवार से लगातार जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे है। पहलवानों ने अब अपनी शिकायक भारतीय ओलंपिक संघ को भी दी है। इस मामले में एसोसिएशन के पास रेसलर्स के यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है।

भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ देश के दिग्गज पहलवान जंतर मंतर पर धरना दे रहे है। बीते तीन दिनों से पहलवानों का धरना जारी है। इसी बीच इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन पहुंचकर खिलाड़ियों ने यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है। इस शिकायत को करने के बाद अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की परेशानियों में इजाफा हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक पहलवानों ने अब इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी ऊषा को लिखित शिकायत दी है। इस शिकायत में खिलाड़ियों ने यौन शोषण के आरोपों के अलावा आर्थिक अनियमितताएं करने और मानसिक रूप से प्रताड़ित किए जाने की भी बात कही है। पहलवानों ने मांग की है कि महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का इस्तीफा लिया जाए और यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए कमेटी का गठन भी किया जाए।

शिकायत में बृजभूषण शरण सिंह पर विनेश फोगाट ने आरोप लगाया कि उनके साथ मानसिक उत्पीड़न हुआ है। उन्हें टोक्यो ओलंपिक से बाहर रखा गया। ये सब अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के कहने पर किया गया। यही नहीं उन्हें मानसिक रूप से परेशान और प्रताड़ित भी किया गया था।

इस्तीफा ना देने पर अड़े अध्यक्ष

वहीं भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह इस्तीफा ना देने पर अड़े हुए है। उन्होंने कहा कि मैं इस्तीफा नहीं दूंगा। वहीं गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत की बात को भी उन्होंने अस्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि मैं एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा। हरियाणा से 300 एथलीट यहां पहुंच चुके हैं।

बजरंग पुनिया के पिता ने की ये मांग

इसी बीच पहलवान बजरंग पुनिया के पिता ने भी इस मामले में बयान दिया है। ये पहला मौका है जब उन्होंने कोई बात कही है। उन्होंने कहा कि ये मामले बेहद गंभीर है। सरकार और मंत्रालय खिलाड़ियों की बात सुन रहे है। इस मामले की सीबीआई जांच करवाई जानी चाहिए।

अन्य न्यूज़